Uttrakhand News :पतित पावनी मां गंगा के पावन तट पर भव्य अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन,मालवीय दीप हर की पौड़ी पर श्रद्धालुओं और योग साधकों ने योग की गंगा में लगाई डुबकी

ख़बर शेयर करें -

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन एवं जिला गंगा रक्षा समिति की तरफ योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष.

नगर विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, दिव्य प्रेम सेवा मिशन के परमाध्यक्ष डॉ आशीष गौतम, रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम के सचिव महाराज स्वामी दयामुर्त्यानंद, स्वामी जगदीश महाराज, प्रदेश स्तरीय गन्ना विकास समिति के उपाध्यक्ष श्याम वीर सैनी, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मनीष दत्त, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, डिप्टी कलेक्टर मनीष सिंह, श्री कृष्णयन देसी गौरक्षाशाला एवं ऋषिकेश योग पीठ के ब्रांड एंबेसडर स्वामी अनंतानंद, जान्हवी योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र के प्रमुख एवं योगाचार्य डॉ प्रदीप खेर, योगाचार्य रजनीश, योगाचार्या डॉ रूचिता उपाध्याय सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ आशीष भैय्या, विधायक मदन कौशिक जिला अधिकारी धीराज सिंह गबर्याल ने दीप प्रज्वलित कर किया, इस मौके पर जिला आयुष और यूनानी अधिकारी डॉक्टर स्वास्तिक द्वारा सभी अतिथियों को पटका और रुद्राक्ष की माला पहनकर उनका स्वागत किया गया।  कार्यक्रम में आयुष विभाग के योग अनुदेशकों द्वारा सभी योग साधकों और आमंत्रित अतिथियों को सामान्य योगाभ्यास क्रम के अनुसार अभ्यास कराया गया। वंदे मातरम कुंज के छात्रों द्वारा मनमोहन योग नृत्य प्रस्तुत कर योग साधकों को मंत्र मुक्त किया गया। 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News : एसएसपी अल्मोड़ा ने उत्तराखण्ड लोक पर्व "हरेला" के अवसर पर वृक्षारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का सन्देश,सैकड़ों फलदार व छायादार वृक्ष रोपित कर वृक्षारोपण के लिए जनमानस को किया प्रेरित

इस अवसर पर अवसर पर योग चैंपियन रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल की डायाचैंप विशिका द्वारा विशिष्ट योग का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम अध्यक्ष नगर विधायक मदन कौशिक ने कहा कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति का उपहार है, दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के मौके पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं, आज के दिन जब दुनिया के लोग अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में सम्मिलित होते हैं तो भारत का गौरव पूरी दुनिया में बढ़ता है। 

मुख्य अतिथि डॉ आशीष गौतम ने कहा कि जिस तरह योग शरीर और मन के लिए आवश्यक है, उसी प्रकार पोषण के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बाजरा जैसे सुपर फूड्स का उपयोग भी आवश्यक है, जिसे श्री अन्न के रूप में भी जाना जाता है। जिले के राष्ट्रीय आयुष मिशन के नोडल अधिकारी डॉ अवनीश उपाध्याय ने कार्यक्रम के भूमिका संबोधन में कहा कि आज के दिन यानि 21 जून को पूरी दुनिया दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। 

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग ने पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी,16 जुलाई को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

यह विशेष अवसर योग के कारण वैश्विक समुदाय और हमारे जीवन में आये प्रभावों का उत्सव मनाने का है। योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ स्वस्थ भारत के निर्माण के हमारे प्रयासों को बल देगी। इस मौके पर हरिद्वार जिलाधिकारी धीराज सिंह गबर्याल ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हम हरिद्वार में बड़ी धूमधाम के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव मना रहे हैं, हर की पैड़ी के मालवीय दीप पर आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव कार्यक्रम में देशभर से आए श्रद्धालु भी सम्मिलित हो रहे हैं। 

मंच संचालन डॉ घनेन्द्र वशिष्ठ और डॉ भास्कर आनंद द्वारा किया गया

कार्यक्रम में जिले के अधिकारियों सहित डॉ अवनीश उपाध्याय, डॉ विक्रम रावत, डॉ नवीन दास, डॉ अश्वनी कौशिक, डॉ दीपिका वर्मा, डॉ सौरभ प्रकाश त्रिपाठी डॉ मनीष कुमार सहित विभिन्न कार्यकर्ता एवं स्वयं से भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *