Uttrakhand News :नेपाल सीमा पर झूलाघाट और सिरसा टनकपुर में बनने वाले मोटर पुलों के निर्माण की कवायद तेज

ख़बर शेयर करें -

नेपाल सीमा पर झूलाघाट और सिरसा (टनकपुर) में बनने वाले मोटर पुलों के निर्माण की कवायद तेज हो गई है। लंबे समय से भारत-नेपाल के लोग दोनों स्थानों पर नागरिकों की सुविधा के लिए पुल का निर्माण करने की मांग कर रहे हैं।

लोनिवि पिथौरागढ़ ने हाल ही में आरएफटी विदेश मंत्रालय को भेज दी है। दोनों स्थानों पर पुल बनने से काफी सहूलियत मिलेगी। बता दें कि झूलाघाट में नेपाल के साथ सबसे लंबा 500 मीटर पुल का निर्माण कार्य प्रस्तावित है।

झूलाघाट में नेपाल के लिए 500 मीटर लंबे मोटर पुल और सिरसा (टनकपुर) में 400 मीटर लंबा मोटर पुल निर्माण का कार्य प्रस्तावित है। लंबे समय से दोनों देशों के नागरिकों अपने-अपने देश में अधिकारियों से जल्द से जल्द पुल निर्माण कराने की मांग कर रहे हैं। अब झूलाघाट और सिरसा में पुल निर्माण के लिए लोनिवि पिथौरागढ़ ने आरएफटी (रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल) विदेश मंत्रालय को भेज दी है। दोनों स्थानों पर पुल के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने का कार्य किया जाना है जिसके लिए दो फर्मों ने आवेदन किया है। जल्द ही एक फर्म को चयनित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :एसएसपी अल्मोड़ा के कुशल नेतृत्व में नशे पर वार लगातार,यहा पुलिस ने स्पलैडर बाईक में तस्करी कर रहे 02 युवकों को कुल 7 किलो 660 ग्राम गांजे के साथ किया गिरफ्तार

💠टू-लेन स्टील गार्डर मोटर पुल का 70 प्रतिशत कार्य पूरा

पिथौरागढ़। धारचूला के मल्ला छारछुम में लोनिवि पिथौरागढ़ 110 मीटर लंबे पुल का निर्माण कर रहा है। सितंबर 2022 में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इसका शिलान्यास किया था। लोनिवि यहां पर 32 करोड़ 98 लाख 40 हजार की लागत से 110 मीटर लंबे पुल का निर्माण कर रहा है। वर्तमान में पुल का 70 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है। अप्रैल तक पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इससे दोनों देशों के नागरिकों के अलावा पर्यटकों को भी लाभ मिलेगा। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :10 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा में एक दिन में 4,000 घोड़ा-खच्चरों का किया जाएगा संचालन,हेलिकाॅप्टर सेवा का संचालन करने वाली कंपनियों के लिए इस बार अलग से एसओपी की जाएगी तैयार

भारत और नेपाल के बीच झूलाघाट और सिरसा (टनकपुर) में मोटर पुल का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। झूलाघाट में 500 मीटर और टनकपुर सिरसा में 400 मीटर लंबे पुल के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने की कवायद की जा रही है। – एबी कांडपाल, अधीक्षण अभियंता, लोनिवि, पिथौरागढ़।

फोटो विवरण-19पीटीएच 23पी – धारचूला के मल्ला छारछुम में भारत और नेपाल के बीच बन रहे मोटर पुल निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। स्रोत : लोनिवि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *