Uttrakhand News :शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत चार दिवसीय विदेश दौरे पर,यूरोपीय देशों की शिक्षा व्यवस्था का लेंगे जायजा

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत सोमवार को राज्य की शिक्षा व्यवस्था और सुदृढ़ बनाने के लिए अपने विभागीय अधिकारियों के साथ फिनलैंड और स्विट्जरलैंड के चार दिवसीय दौरे पर रवाना हुए.

मंत्री विद्यालयी शिक्षा में आकलन प्रक्रियाओं, दक्षता आधारित शिक्षा तथा शैक्षिक तकनीकी के बारे में जानकारी लेंगे. इसके अलावा वह दोनों देशों के विद्यालयों के संचालन एवं प्रबंधन की गतिविधियों को भी समझेंगे.

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :आज भी बदला रहेगा उत्तराखंड में मौसम,झोंकेदार हवाओं के साथ ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

यूरोपीय देशों की यात्रा पर जाने से पहले विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि वह 14 मार्च तक दौरे पर रहेंगे. भ्रमण कार्यक्रम के तहत वह फिनलैंड की शिक्षा व्यवस्था एवं शैक्षिक गतिविधियों के बारे में जानकारी लेंगे.

उन्होंने बताया कि फिनलैंड का एजुकेशन सिस्टम बच्चों के सर्वांगीण विकास पर फोकस के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यहां के विद्यालयों में छात्रों को तनावमुक्त वातावरण में शिक्षा दी जाती है. बच्चों पर परीक्षा का अनावश्यक बोझ भी नहीं डाला जाता. यूरोपीय देशों खासकर फिनलैंड की विद्यालयी शिक्षा व्यवस्था का अध्ययन कर वहां के बेहतर शिक्षण प्रणाली को राज्य में भी लागू किया जाएगा ताकि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ एवं रोजगारपरक बनाया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *