Uttrakhand News :छात्रवृत्ति घोटाले में ईडी का बड़ा एक्शन, वर्धमान एजुकेशनल सोसायटी की एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अटैच

ख़बर शेयर करें -

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छात्रवृत्ति घोटाले में रुड़की की वर्धमान एजुकेशनल सोसायटी की एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अटैच की है। यह सोसायटी रुड़की में दो तकनीकी शिक्षण संस्थानों का संचालन करती है।

उत्तराखंड के चर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में पुलिस जांच के बाद ईडी ने भी धनशोधन अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई शुरू की थी। ईडी ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के तमाम शिक्षण संस्थानों को नोटिस भेजकर पूछताछ की थी।

ईडी से मिली जानकारी के अनुसार, रुड़की में वर्धमान एजुकेशनल सोसायटी रुड़की में इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज और आईएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी नाम से शिक्षण संस्थान संचालित करती है। इन शिक्षण संस्थानों में एससी-एसटी वर्ग के छात्रों का फर्जी तरीके से दाखिला दर्शाया गया।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम बदलने की संभावना,जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

इसके बाद ट्यूशन फीस और तमाम शुल्क के नाम पर समाज कल्याण विभाग से करोड़ों की छात्रवृत्ति हड़पी गई। इससे सोसायटी ने कई तरह की चल-अचल संपत्तियां अर्जित कीं। ईडी अब तक इस मामले में चार शिक्षण संस्थानों की करोड़ों रुपये की संपत्तियां अटैच कर चुकी है। अब भी ईडी के राडार पर 50 से ज्यादा शिक्षण संस्थान हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज उत्तराखंड दौरा पर,टिहरी लोकसभा सीट में करेंगे जनसभा

💠करोड़ों के घोटाले में सौ से अधिक मुकदमे

वर्ष 2017 में छात्रवृत्ति घोटाला सामने आया था। करोड़ों के इस घोटाले में वर्ष 2019 में एसआईटी का गठन किया गया। एसआईटी ने हरिद्वार और दून में कई शिक्षण संस्थानों और सरकारी अफसरों पर100 से अधिक मुकदमे दर्ज किए। ज्यादातर मामलों में आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट भी कोर्ट में दाखिल कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *