Uttrakhand News :सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में किया स्टेट हैंडलूम एक्सपो का शुभारंभ

ख़बर शेयर करें -

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सैटरडे को दून के रेसकोर्स स्थित बन्नू स्कूल मैदान में आयोजित स्टेट हैंडलूम एक्सपो में प्रतिभाग किया. इस अवसर पर सीएम ने एक्सपो में लगी विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण कर शिल्पियों, बुनकरों एवं लघु उद्यमियों का उत्साहवर्धन किया.

सीएम ने इस अवसर पर 10 लोगों को उत्तराखंड शिल्प रत्न पुरस्कार भी प्रदान किए. इसके तहत एक लाख रुपए की धनराशि, प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्र दिए गए.

💠स्टेट हैंडलूम एक्सपो अपने आप में विशिष्ट

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि स्टेट हैंडलूम एक्सपो अपने आप में विशिष्ट है. कारण, इसका स्वरूप जहां एक ओर मेले जैसा है, वहीं ये व्यापारिक और स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य कर रहे युवाओं व महिलाओं को अपने कार्य का प्रदर्शन करने के लिए एक खास मंच भी प्रदान करता है. सीएम ने शिल्प रत्न एवं हथकरघा, हस्तशिल्प एवं लघु उद्यम क्षेत्र में पुरूस्कृत सभी उत्कृष्ट कार्य कर रहे शिल्पियों, बुनकरों व लघु उद्यमियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से जहां एक ओर स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है.वहीं, पीएम द्वारा दिए गए आत्मनिर्भर भारत के मंत्र को भी मजबूती मिलती है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :धामी सरकार की बड़ी सौगात,अब मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले बच्चों की फीस वहन करने का लिया निर्णय

💠पिछौड़े के डिजाइन की अलग पहचान

सीएम ने कहा कि बताया गया है कि राज्य में 4 लाख 22 हजार परिवारों को संगठित कर 56 हजार 362 समूह तथा 5 हजार 718 ग्राम संगठन तैयार किये गये हैं. इन संगठनों को व्यवसायिक गतिविधियों से निरंतर जोड़े रखने के लिए 350 पंजीकृत सहकारिताओं का गठन किया गया है. कहा, उत्तराखंड की संस्कृति को आप हैंडलूम में उकेरिए और देखिए बाजार अवश्य मिलेगा. हमारे पिछौड़े के डिजाइन की अलग पहचान है. इसकी बहुत मांग है और यह मांग देश ही नहीं दुनिया भर में बढ़ रही है. सीएम ने कहा कि हमारे लिए हर्ष का विषय है कि उत्तराखंड ने राज्य में उत्पादित, निर्मित 9 हस्तशिल्प उत्पादों ने जीआई टैग प्राप्त किये हैं.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :प्रसिद्ध कैंचीधाम मंदिर परिसर का होगा सुंदरीकरण,मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ ही बनाई जाएगी बहुमंजिला पार्किंग

💠पीएम के नेतृत्व में सब संभव

सीएम ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों के विकास का कार्य जो पहले एक सपना मात्र लगता था. वह आज पीएम के नेतृत्व में जमीन पर संभव होता दिख रहा है. आज के आधुनिक युग में भी हर उत्तराखंडी अपनी संस्कृति से जुड़ा हुआ है. आज का यह हैंडलूम एक्सपो, अपनी जड़ों से जुड़े रहने की हमारी इसी जिद को प्रदर्शित कर रहा है. इस अवसर पर विधायक राजपुर रोड खजान दास, राज्य स्तरीय महिला उद्यमी परिषद की उपाध्यक्ष विनोद उनियाल , सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय आदि उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *