Uttrakhand News :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया नंदा-गौरा महोत्सव का शुभारंभ,400.38 करोड़ की 604 विकास योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

ख़बर शेयर करें -

मेला मैदान में आयोजित बेटी-ब्वारी आवा, उत्तराखंड तै अगनें बढ़ावा की थीम पर आधारित नंदा-गौरा महोत्सव का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने 400.38 करोड़ की 604 विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

सीएम ने कहा कि महिलाओं की आर्थकी को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाएगी। कहा, प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से भोजपत्र पर लिखाई का काम करने वाली महिलाओं को प्रशिक्षण दे रही है।

कहा, चमोली में महिला स्वरोजगार के लिए 29 करोड़ का निवेश किया गया है, जबकि 53 करोड़ का ऋण महिला समूहों को वितरित किया गया है। कहा, प्रदेश में धर्मांतरण, लैंड जिहाद के साथ भ्रष्टाचार पर कार्रवाई हुई है। साथ ही यूसीसी बनाकर सभी लोगों को समान अधिकार देने का काम किया है।

गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत, कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल और थराली के विधायक भूपाल राम टम्टा ने भी विचार रखे। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश मैखुरी, राज्य मंत्री रमेश गडिया, महिला मोर्चा अध्यक्ष हिमानी वैष्णव, गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय, डीएम हिमांशु खुराना, एसपीरेखा यादव, सीडीओ अभिनव शाह, एडीएम डाॅ. अभिषेक त्रिपाठी आदि मौजूद थे।

💠इन योजनाओं का लोकार्पण और किया शिलान्यास

सीएम ने 97.11 करोड़ की लागत से 260 योजनाओं का लोकार्पण किया। इन योजनाओं में बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न विभागों की जिला योजना, राज्य सेक्टर एवं केंद्र पोषित योजनाओं के तहत 34.61 करोड़ की 79 योजनाएं, कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में 16.66 करोड़ की 66 योजनाएं और थराली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 45.84 करोड़ की 115 योजनाएं शामिल रहीं। साथ ही सीएम ने 303.27 करोड़ की 344 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें बदरीनाथ विस क्षेत्र की 210.11 करोड़ की 132 योजनाओं, कर्णप्रयाग विस क्षेत्र की 34.23 करोड़ की 89 योजनाओं और थराली विस क्षेत्र की 58.93 करोड़ की 123 योजनाएं शामिल थीं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :प्रधानमंत्री मोदी ने ऋषिकेश के आईडीपीएल खेल मैदान में डमरु बजाकर उनके चुनावी जनसभा को किया संबोधित

💠महिलाओं का सम्मान, लाभार्थियों को दीं घरों की चाभियां

मुख्यमंत्री ने गौचर में कई क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया। मत्स्य पालन करने वाली कर्णप्रयाग की लीला देवी और गैरसैंण की सीता देवी, हस्तशिल्प में चमोली की सुनीता देवी, जोशीमठ की रुक्मणी देवी के साथ ही होमस्टे के लिए दशोली की पूजा को सम्मानित किया। महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम कर रही गोपेश्वर की चंद्रकला तिवारी, मीना तिवारी और शशि देवली को भी प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। सीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राम पंचायत दुआ की राजेश्वरी देवी, कुसुम देवी और यशोदा देवी तथा अटल आवास योजना के तहत ग्राम सूकी सुराईथोटा की नंदी देवी एवं ग्राम तोलमा सुराईथोटा की सरिता देवी को आवास की चाभियां दीं। वहीं, नौटी की नीमा मैठाणी को उत्कृष्ट कृषि कार्य के लिए 25 हजार का चेक और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया। उल्लेखनीय कार्य कर रहे युवक मंगल दल बूरा, लुणतरा एवं वादुक को 75-75 हजार रुपये और महिला मंगल दल आला जोखना को 37,500 हजार रुपये का चेक दिया।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत अल्मोड़ा पुलिस मुस्तैदी से कर रही है कार्य,अवैध मादक पदार्थों,अवैध नगदी की बरामदगी,संदिग्ध वस्तु /व्यक्ति की तलाश के लिये चल रहा है चेकिंग अभियान

💠थराली, जोशीमठ के अस्पताल होंगे उप जिला अस्पताल

प्रभारी मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा, प्रदेश सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार काम कर रही है। गैरसैंण का अस्पताल उपजिला अस्पताल बन गया है। अब जल्द ही थराली और जोशीमठ को भी उपजिला अस्पताल बनाया जाएगा। बदरीनाथ में 50 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है।

💠आपदा प्रभावितों ने भी दिया ज्ञापन

कर्णप्रयाग बहुगुणानगर, सुभाषनगर के आपदा प्रभावितों ने सीएम को ज्ञापन देकर जल्द विस्थापन की मांग की। वहीं, गौचर व्यापार संघ अध्यक्ष राकेश लिंगवाल ने नगर की कई समस्याओं के निराकरण की मांग की, जबकि सेमी ग्वाड़ के ग्रामीणों ने गांव को पालिका से हटाने के लिए ज्ञापन दिया। वहीं, पत्रकारों ने गौचर में प्रेस भवन निर्माण की मांग का ज्ञापन दिया। इसके अलावा कई संगठनों ने मांगों का ज्ञापन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *