Uttrakhand News :उत्तराखंड की यात्रा पर निकलने से पहले जानें मौसम का मिजाज, रहें सतर्क,मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के बीच चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं को विशेष ध्यान रखने की दी सलाह

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड की यात्रा पर निकलने से पहले जानें मौसम का मिजाज, रहें सतर्क

देहरादून, 27 जून । मानसून के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण देवभूमि उत्तराखंड की यात्रा रोमांचक हो सकती है, लेकिन सुरक्षित यात्रा के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के बीच चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं को विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है। लोगों से अपील की है कि वह प्रशासन की सलाह का पालन करें और सुरक्षित यात्रा का आनंद लें। उत्तराखंड की यात्रा पर निकलने से पहले मौसम का मिजाज जरूर जान लें और सतर्क रहें।

उत्तराखंड में मानसून के दौरान भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं और अन्य पर्यटकों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई जिलों में तेज गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है। झोंकेदार हवाएं भी चलने का अनुमान है। खासकर देहरादून, नैनीताल, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में तेज बारिश के साथ भूस्खलन और नदियों में जलस्तर बढ़ने की आशंका है। ऐसे में यात्रा के दौरान रास्तों में बाधा आने की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :आपदा को लेकर भ्रामक और गलत सूचनाएं प्रसारित करने के मामलों में शासन ने अपनाया कड़ा रुख, आपदा की गलत सूचना प्रसारित करने पर व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह मौसम की स्थिति को देखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाएं। यदि यात्रा करना अनिवार्य हो तो प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित स्थानों पर ही ठहरें।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें शनिवार 13 जुलाई 2024

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि तीन जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। साथ ही 28-29 जून को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। उन्होंने पहाड़ की यात्रा करने वाले लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि बारिश के दौरान किसी सुरक्षित स्थान पर यात्री इंतजार करें। बारिश के दौरान किसी नदी-नालों के पास न जाने की अपील है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *