Uttrakhand News :प्रदेश के 14 लाख परिवारों को हर महीने आठ रुपये की दर से मिलेगा सस्ता नमक

ख़बर शेयर करें -

सस्ता नमक योजना के तहत प्रदेश के 14 लाख अंत्योदय और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) में आने वाले प्राथमिक परिवारों को हर महज आठ रुपये की दर से एक किलो नमक मिलेगा.

इसकी बाजार दर 20 से रुपये किलो के करीब है. लंबे समय से प्रदेश के गरीब परिवारों को सस्ता और पौष्ट्रिक नमक देने की कवायद चल रही थी. कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी.

खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि यह नमक सामान्य नमक नहीं होगा. बल्कि आयोडीनयुक्त नमक होगा. इससे राज्य में आयेाडीन की कमी से होने वाली बीमारियों को भी खत्म किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा का ऐतिहासिक पोराणीक नन्दा देवी मेला 6 सितंबर से होगा शुरू

धामी सरकार ने एक फिर साबित किया है कि वह जो कहती है वो करती है. सस्ता नमक योजना लागू करने से प्रदेश के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा. प्रदेश के गरीबों को दी जा रही सुविधाओं को बढ़ाने का लगातार प्रयास होता रहेगा.

-रेखा आर्या, खाद्य एवं महिला कल्याण मंत्री

💠बेटे के जन्म पर भी मिलेगी महालक्ष्मी किट

प्रदेश में अब बेटे के जन्म पर भी माता-शिशु के लिए महालक्ष्मी किट मिलेगी. मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना में कैबिनेट ने अहम बदलाव पर मुहर लगा दी. अब तक केवल दो बेटियों के जन्म तक ही महालक्ष्मी किट दी जाती थी. कुछ समय पहले ही महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आयार्ज्ञ ने इसकी घोषणा की थी. आर्या ने कहा कि कैबिनेट ने आज अहम निर्णय किया है. पिछले काफी समय से मांग की जा रही थी कि बेटो के जन्म पर भी इस किट को दिया जाए. आज के बदलाव से यह योजना अब जेंडर आधारित नहीं रह गई है. प्रथम दो प्रसव तक बेटा और बेटी दोनों के लिए इस किट को दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *