Uttarakhand News:पोषक अनाज अवार्ड 2023 के लिए उत्तराखंड को मिला बेस्ट स्टेट  का अवार्ड

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने हैदराबाद में आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखंड को बेस्ट स्टेट प्रोमोटिंग इन्वेस्टमेंट्स इन मिलेट सेक्टर में पोषक अनाज अवॉर्ड 2023 के लिए “बेस्ट स्टेट” के रूप में सम्मानित करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को बधाई भी दी।मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार भी व्यक्त किया।

🔹उत्तराखंड को मिला पोषक अनाज 2023 में बेस्ट स्टेट का अवॉर्ड

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से इस वर्ष को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है. उन्होंने कहा कि मोटे अनाज को बढावा देने के साथ ही उसके विपणन को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा मिलेट्स स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभदायक हैं. मंत्री ने यह भी विश्वास जताया कि उत्तराखंड जैसा छोटा सा राज्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों की आय दोगुनी करने परिकल्पना को भी साकार करेगा. उन्होंने कहा वर्ष 2025 तक उत्तराखंड देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होने के साथ-साथ प्रदेश में मिलेट्स के उत्पादन को भी दोगुना किया जायेगा. इस दिशा में राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:पुलिस ने राजकीय इंटर कॉलेज मजखाली में विद्यार्थियों को पढ़ाया जागरुकता का पाठ,महिला सुरक्षा सहित विभिन्न विषयों पर दी महत्वपूर्ण जानकारी

🔹आईआईएमआर के साथ एक एमओयू साइन

गौरतलब है कि बीते दिनों हैदराबाद में आयोजित इंटरनेशनल न्यूट्री सीरियल कन्वेन्शन 5.0 में उत्तराखंड को बेस्ट स्टेट प्रोमोटिंग इन्वेस्टमेंटस इन मिलेट सेक्टर में पोषक अनाज अवॉर्ड 2023 के लिए बेस्ट स्टेट के रूप में सम्मानित किया गया. साथ ही कृषि विभाग उत्तराखंड द्वारा न्यूट्रीहब, आईआईएमआर के साथ एक एमओयू साइन किया गया. इसके तहत आईआईएमआर द्वारा श्रीअन्न पार्क बनाये जाने में तकनीकी सहयोग, मिलेट को बढ़ावा देने में संयुक्त वर्कशाप करना, स्टार्ट अप और इन्टर प्रोडेक्ट्स को मिलेट बेस्ट फूड प्रोडेक्ट्स को बढ़ावा देने में उत्तराखंड को सहयोग प्रदान किया जायेगा. अवॉर्ड समारोह में उत्तराखंड की ओर से संयुक्त कृषि निदेशक दिनेश कुमार तथा वित्त नियंत्रक मनीष उप्रेती मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *