उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट : इस महीने के आखिरी सप्ताह जारी हो सकता है 10वीं,12वीं का रिजल्ट, जानें कहां करें चेक

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों का इंतजार अब बस खत्म होने वाला है. उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा खत्म हुए एक महीना से ज्यादा समय हो गया है।ऐसे में उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन यानी UBSE की तरफ से UK Board Result 2023 की घोषणा कभी भी हो सकती है। 

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट UK Board की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जारी किया जाएगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि अपने एडमिट कार्ड के साथ तैयार रहें।अगर आपका एडमिट कार्ड खो गया है तो अपने स्कूल में संपर्क करें।यहां से रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर जैसी डिटेल्स मिल जाएंगी। 

•Uttarakhand Board Result ऐसे चेक करें 

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाएं.मुख्य पेज पर RESULTS/Admit Card के लिंक पर .इसके बाद High School & Intermediate Result 2023 के लिंक पर जाना होगा.अगले पेज पर रोल नंबर दर्ज करें और रिजल्ट चेक करें.रिजल्ट चेक करने के बाद हार्ड कॉपी प्रिंट लेना ना भूलें 

•Uttarakhand Board परीक्षाएं कब हुईं ? 

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं मार्च और अप्रैल महीने में आयोजित की गईं थीं. 12वीं की परीक्षाएं 16 मार्च 2023 को हिंदी के पेपर से शुरू हुईं और 06 अप्रैल 2023 को गृह विज्ञान के पेपर पर खत्म हुई. वहीं, 10वीं की परीक्षाएं इस साल 17 मार्च 2023 को शुरू हुईं. इस दिन हिंदी का पेपर था. आखिरी परीक्षा 06 अप्रैल को थी. 

पिछले साल की बात करें तो उत्तराखंड बोर्ड 12वीं की परीक्षा में पिछले साल 82.63 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. वहीं, 10वीं में 77.74% छात्रों को सफलता मिली थी. बोर्ड की तरफ से रिजल्ट के साथ-साथ टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गई. उत्तराखंड 10वीं बोर्ड में 99 फीसदी पाने वाले मुकुल सिल्सवाल टॉपर हुए थे. वहीं, 12वीं में हरिद्वार की दीया ने टॉप किया था. उन्हें 97 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *