UPWWA के अन्तर्गत एसएसपी नैनीताल और उपवा जिलाघ्यक्ष ने चलाई कैरियर कॉउंसलिंग की पाठशाला, 37 मेघावी छात्र- छात्राएं हुए सम्मानित

ख़बर शेयर करें -

UPWWA अध्यक्ष उत्तराखंड डॉ0 अलकनंदा अशोक की प्रेरणा से जनपद नैनीताल UPWWA के अन्तर्गत  पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल एवं उपवा जिलाध्यक्ष श्रीमती हेमा बिष्ट द्वारा पुलिस की कल्याणकारी योजनाओं के तहत पुलिस अधि0 कर्म0 के बच्चों के शैक्षणिक विकास एवं कैरियर काउंसलिंग के परिप्रेक्ष्य में पुलिस परिवार के सभी बच्चों को सुनहरे भविष्य हेतु प्रभावी मार्गदर्शन देने तथा उनके पढ़ाई,लिखाई व कैरियर के संबंध में उचित दिशा निर्धारण हेतु कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम के साथ-साथ मेघावी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। 

 

🔹बच्चों ने बताई गयी बातों को किया आत्मसात

          कैरियर काउंसलिंग का अन्य बच्चे व परिजन भी लाभ लें सके इसके लिए नैनीताल पुलिस के अधिकारिक फेसबुक पेज से लाइव प्रोग्राम भी चलाया गया। कैरियर काउंसलिंग हेतु बच्चों के मार्गदर्शन हेतु आमंत्रित UPSC परीक्षा में अच्छी रैंक प्राप्त कर जनपद का नाम रोशन करने वाली सुश्री दिक्षिता जोशी एवं सुश्री मीनाक्षी आर्या को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं उपवा जिलाध्यक्ष महोदय द्वारा शुभकामनाए दी गयी। 

🔹उत्साहित होकर दिए सुनहरे भविष्य हेतु सवाल-जवाब 

 इस मौके पर सुश्री दीक्षिता जोशी ने अपने संबोधन में कहा कि पढा़ई में एकाग्रता, कड़ी मेहनत और लक्ष्य आधारित शिक्षा के माध्यम, मेडिटेशन से छात्र-छात्रायें विभिन्न परीक्षाएं पास करके मुकाम हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में असफलता से घबराना नहीं चाहिए। रुचि और रुझान के हिसाब से विषयों का चयन करने की सलाह दी गई।

       मीनाक्षी आर्या ने बताया कि सपने एक दिन में पूरे नहीं होते उनके लिए निरंतर प्रयास करने पड़ते हैं। हमें यह तो पता है कि हमें क्या बनना है, लेकिन कैसे बनना यह मालूम नहीं है। उन्होंने छात्रों को बताया कि आपकी लाइफ में महत्वपूर्ण क्या है, यह जानना बहुत जरूरी है। उपस्थित छात्र-छात्राओं ने काउन्सलरों से अपने कैरियर, सफलता के गुर, अनुभव, सुझाव के लेकर उत्साहित होकर सवाल-जवाब किये गये।छात्र-छात्राओं ने बताई गई बातों को आत्मसात किया।

       🔹 पुलिस परिवार के बच्चों ने जानीं भविष्य की चुनौतियां एवं सफलता के मूल मंत्र 

पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल द्वारा पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बच्चों के शैक्षणिक विकास एवं कैरियर काउंसलिंग के संबंध में महत्वपूर्ण एवं सारगर्भित बातें बताई गई। कहा कि परिस्थितियां लगातार बदल रही हैं, इसलिए आज का आधुनिक युग में सभी विद्यार्थियों को नए विचारों और नई तकनीकी से जुड़कर तैयार रहना चाहिए, क्योंकि सही चुनाव एवं सही दिशा में रखा गया एक भी कदम हमारे जीवन को सफल बनाने में सहायक होता है।कार्यक्रम में भारी संख्या में पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी गण अपने सपरिवार सहित कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 

🔹मेघावी सम्मान समारोह 

  एसएसपी नैनीताल द्वारा एवं उपवा जिलाध्यक्ष द्वारा बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर 80% से अधिक अंक अर्जित करने वाले 37 पुलिस परिवार के बच्चों की सराहना एवं भविष्य में शीर्ष स्थानों पर जाकर पुलिस परिवार का नाम रोशन करने पर शुभकामनाएं देते हुए सम्मानित किया गया। सभी बच्चों के लिए विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए Career Counseller,Expert तथा नैनीताल पुलिस के उच्चाधिकारियों द्वारा भी मार्गदर्शन किया जाएगा। जिससे बच्चे अपनी प्रतिभा के आधार पर लक्ष्य चिन्हित कर सफलता पा सकें।

      कार्यक्रम में क्षेत्राधिकारी नगर हल्द्वानी भूपेंद्र सिंह धोनी, क्षेत्राधिकारी लालकुआं श्रीमती संगीता, इंस्पेक्टर ललिता पांडे, महिला हेल्प लाइन प्रभारी सुनीता कुँवर सहित पुलिस परिवार के बच्चे व उनके परिजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *