अल्मोड़ा के डीएफओ महातिम यादव को NDRF के जवानों को देंगे प्रशिक्षण

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी श्री महातिम यादव को National Disaster Response force ( NDRF) के जवानों को वनाग्नि के सम्बंध में प्रशिक्षण देने के लिए चयनित किया गया है। NDRF को सहायता विभिन्न आपदाओं जैसे कि भुस्खलन, भूकम्प, बाढ़ इत्यादि में ली जाती है तथा विगत कुछ वर्षों से वनाग्नि रोकथाम में भी उनकी सहायता ली जा रही ह किन्तु वनाग्नि रोकथाम में NDRF के जवान अपेक्षित सहयोग नहीं दे पा रहे हैं क्योंकि NDRF के जवानों को वनाग्नि के सम्बंध में आज तक कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया है ।

 

 

 

 

अतः भारत सरकार द्वारा Central Academy for State Forest Service, Coimbatore Tamilnadu ( केन्द्रीय राज्य वन सेवा अकादमी, कोयम्बटूर तमिलनाडु) में 10वीं NDRF Battalion के 50 जवानों को दो सप्ताह का वनाग्नि रोकथाम प्रशिक्षण कार्यक्रम कराया जा रहा है इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में महातिम यादव को भी वनाग्नि रोकथाम के तौर तरिको तथा फील्ड कि चुनौतियों से जानकारी साझा करने के लिए 07 फरवरी 2023 को कोयम्बटूर बुलाया गया है।

 

 

 

 

 

उल्लेखनीय है कि अल्मोंडा वनाग्नि के लिहाज से अत्यन्त संवेदनशील है और 2021 तथा 2022 के फायर सीजन में वन विभाग द्वारा वनाग्नि रोकथाम के जो प्रयास किये गये उससे मिले अनुभवों को NDRF टीम के साझा करने से भविष्य में वनाग्नि रोकथाम में सहायता मिलेगी ।

 

 

 

 

 

महातिम यादव इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण देने वाले सबसे युवा अधिकारी है। 2022 के भीषण वनाग्नि काल में इनके द्वारा विभिन्न दुरस्थ वन क्षेत्रों जैसेकि जागदेव, दलमोटी, भटकोट, पाण्डुखोली में फील्ड स्टाफ के साथ मिलकर आग बुझाने का काम किया गया था।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *