RBI की बड़ी पहल अब एटीएम से निकलेंगे सिक्के जल्दी होगी शुरुवात

ख़बर शेयर करें -

 

अब ATM मशीन से निकलेंगे सिक्के, देश के 12 शहरों में होगी शुरुआत प एटीएम (ATM) मशीन पर पैसे निकालने जाते हैं, तो एटीएम कार्ड डालकर खरे नोट (Currency Note) बाहर निकलते हैं. मगर अब एटीएम से सिर्फ करेंसी नोट ही नहीं, बल्कि सिक्के (Coin) भी बाहर निकलेंगे.

 

 

 

 

 

 

बुधवार को तीन दिवसीय RBI MPC की बैठक के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार छठी बार रेपो रेट में इजाफे की घोषणा करने के साथ ही क्यूआर आधारित वेंडिंग मशीन (QR Based Coin Vending Machines) का पायलेट प्रोजेक्ट लॉन्च करने का भी ऐलान किया.

 

 

 

 

 

UPI के जरिए निकलेंगे सिक्के
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि केंद्रीय बैंक क्यूआर आधारित वेंडिंग मशीन का पायलेट प्रोजेक्ट (Pilot Project) लॉन्च करने जा रही है. इसका उद्देश्य सिक्कों की उपलब्धता को बढ़ाना है. उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक शुरुआती चरण में इसे देश के 12 शहरों में शुरू करने जा रहा है. इन क्यूआर कोड बेस्ड वेंडिंग मशीनों का इस्तेमाल यूपीआई (UPI) के जरिए किया जाएगा और इनसे नोट की जगह सिक्के बाहर निकलेंगे. हालांकि, इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए किन 12 शहरों को चुना गया है इसका खुलासा नहीं किया गया है.

 

 

 

 

 

बैंक अकाउंट से डेबिट होंगे पैसे
इन Coin Vending Machines से कोई भी ग्राहक अपने यूपीआई ऐप के जरिए मशीन के ऊपर लगे क्यूआर कोड स्कैन (QR Code Scan) करके सिक्के निकालने में सक्षम होगा. जितनी कीमत के सिक्के ग्राहक निकालेगा, उसके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट से वो राशि डेबिट हो जाएगी. बिल्कुल आसान प्रोसेस से जिस तरह आप एटीएम पर जाकर अपने Debit Card के जरिए नोट निकालते हैं, वैसे ही इस मशीन से आप क्यूआर कोड स्कैन कर सिक्के निकाल सकेंगे. अभी 12 शहरों में शुरू होने जा रहे इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के आधार इसका विस्तार किया जाएगा.

 

 

 

 

 

Repo Rate में .25% का इजाफा
RBI गवर्नर जहां रेपो रेट में बढ़ोतरी (Repo Rate Hike) के फैसले से देश की आम जनता को झटका दिया, तो वहीं इस तरह के नए ऐलानों से राहत देने का भी काम किया है. एमपीसी में विचार-विमर्श के बाद लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए शक्तिकांत दास ने ये भी बताया कि अब विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए भी UPI की सुविधा को शुरू किए जाने पर विचार किया जा रहा है. यहां बता दें कि इस साल की पहली बैठक में रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों या रेपो रेट में .25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके बाद रेपो रेट बढ़कर 6.50 फीसदी पर पहुंच गया है.

 

 

 

 

 

सुभाष चंद्र बोस का किया जिक्र
आरबीआई गवर्नर ने यह भी कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पिछले तीन वर्षों में कई बड़े झटकों से सफलतापूर्वक निपटी है और पहले से अधिक मजबूत होकर उभरी है. दुनिया ने भी इस बात को माना है और सराहना की है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि मुझे यहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस के शब्द याद आ रहे हैं:.. ‘भारत की नियति में अपना विश्वास कभी न खोएं’.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *