प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5,800 करोड़ रुपये की भारत को देंगे सौग़ात

ख़बर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को प्रगति मैदान में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023 के मौके पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित 5,800 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।साथ ही प्रधानमंत्री कई परियाजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

 

 

 

 

 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से बुधवार को जारी बयान के मुताबिक, इस आयोजन से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के 25वें वर्ष के उत्सव की शुरुआत होगी। उत्सव समारोह 11 से 14 मई तक आयोजित किया जाएगा।

 

 

 

 

 

पीएमओ के मुताबिक देश में वैज्ञानिक संस्थानों को मजबूत करना प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इस दौरान जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी- इंडिया (लिगो-इंडिया), ओडिशा में होमी भाभा कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र और मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल अस्पताल का प्लेटिनम जुबली ब्लॉक शामिल हैं।

 

 

 

 

 

 

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री हाल के दिनों में भारत में की गई वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति को प्रदर्शित करने वाले एक्सपो का भी उद्घाटन करेंगे। वह इस अवसर पर स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1999 में भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को सम्मानित करने के लिए की थी। ब्यूरो

 

 

 

 

 

18 को अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का उद्घाटन करेंगे मोदी
केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बुधवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई यानी अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के मौके पर दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का उद्घाटन करेंगे।

 

 

 

 

 

 

प्रगति मैदान के हॉल नंबर दो और तीन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दर्शकों को देशभर के संग्रहालयों की सांस्कृतिक विरासत को जानने का मौका भी मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का आयोजन 18 से 20 मई तक किया जाएगा। इस दौरान कई सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव के दूसरे चरण में इसका आयोजन किया जा रहा है।

Sorese by social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *