पीएम मोदी के यूएस दौरे में अभी 4 हफ्ते शेष, यात्रा से पहले अमेरिका ने कही ये बात

ख़बर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने यानी जून में अमेरिकी की यात्रा करने वाले हैं।भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों के लिए पीएम मोदी के इस यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है।पीएम मोदी की यात्रा से पहले बाइडेन प्रशासन का एक बयान समाने आया है।जिसमें कहा गया है कि भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी उसके सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है। 

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर व्हाइट हाउस के डिप्टी प्रेस सचिव वेदांत पटेल ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है।कई अहम प्राथमिकताओं पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इसलिए यह यात्रा साझेदारियों में से कुछ को और गहरा करने का एक अवसर है. चाहे वो भारत-प्रशांत मुक्त और खुला सुनिश्चित करने की बात हो या फिर क्षेत्र को अधिक समृद्ध और सुरक्षित बनाने की बात हो। 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार की मेजबानी के लिए बहुत उत्सुक हैं।यह भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच व्यापार से जुड़े मुद्दों को और गहरा करने का अवसर है. वैश्विक स्वास्थ्य और जलवायु संकट पर बात करने और कुछ वैश्विक चुनौतियों का साझा समाधान निकालने का अवसर है। 

 

जो बाइडेन ने भेजा है राजकीय यात्रा का न्योता 

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से पीएम मोदी को अमेरिका की राजकीय यात्रा का न्योता मिला था. जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है। हालांकि, यात्रा से जुड़ा पूरा विवरण अभी तक सामने नहीं आया है। 

 

पीएम मोदी की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही जब रूस और यूक्रेन के बीच पिछले एक साल से अधिक समय से जंग चल रही है. भारत और रूस के बीच संबंधों से पूरी दुनिया वाकिफ है. दूसरी और अमेरिका और रूस के बीच तनाव भी किसी से छिपा नहीं है. दुनिया के लिए के भी पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम है। 

 

सितंबर में भारत दौरे पर आएंगे बाइडेन 

दूसरी ओर से भारत जी-20 की अध्यक्षता भी कर रहा है. सितंबर महीने में जी-20 शिखर सम्मेलन होना है।इसमें कई देश के प्रतिनिधि शामिल होंगे।यहां तक की खुद जो बाइडेन भी इसमें शामिल होने के लिए भारत आएंगे।जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा काफी लंबी हो सकती है।यात्रा के दौरान पीएम मोदी व्हाइट हाउस में रात्रिभोज में भी शामिल होंगे। 

 

Sources By Social Media 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *