पीएम मोदी पेरिस में बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे,14 जुलाई को भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ का होगा आयोजन

ख़बर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के सम्माननीय अतिथि होंगे। हर साल 14 जुलाई को मनाया जाने वाला बैस्टिल दिवस फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस है।

🔹भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने का करती है वादा

मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक इस यात्रा के बारे में 5 मई को, विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक घोषणा की जिसमें कहा गया कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण दिया था। यह यात्रा रणनीतिक सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, वैज्ञानिक प्रगति, शैक्षणिक गतिविधियों और आर्थिक सहयोग जैसे क्षेत्रों में महत्वाकांक्षी उद्देश्यों को स्थापित करके भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने का वादा करती है।

🔹भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी बैस्टिल डे परेड में लेगी भाग

भारत और फ्रांस इस वर्ष अपनी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को चिह्नित करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ बैस्टिल डे परेड में भाग लेगी।

🔹1998 में भारत ने फ्रांस के साथ पहली रणनीतिक साझेदारी पर किए थे हस्ताक्षर

भारत ने अब तक 35 से अधिक रणनीतिक साझेदारियों पर हस्ताक्षर किये हैं। लेकिन, जनवरी 1998 में भारत ने फ्रांस के साथ जिस रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए, वह भारत की पहली साझेदारी थी। कुछ महीने बाद, भारत ने पोखरण द्वितीय परमाणु परीक्षण भी किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *