Pitthoragah News:विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर गंगोलीहाट में होगा साइकिल मैराथन और पैराग्लाइडिंग का आयोजन

ख़बर शेयर करें -

पर्यटन विभाग द्वारा गंगावली वंडर्स की कोशिश से क्षेत्र में पहली बार साइकिल मैराथन और पैराग्लाइडिंग का आयोजन होने जा रहा है। पर्यटन विभाग ने विश्व पर्यटन दिवस के एक दिन पहले 26 सितंबर को गेस्ट हाउस से लेकर पाताल भुवनेश्वर सड़क पर 11 किमी साइकिल मैराथन कराने की सहमति दी है।इसी दिन जीबल गांव की पहाड़ी से पैराग्लाइडर उड़ान भरेंगे। इससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है।

🔹सात प्रशिक्षित पैराग्लाइडर चिटगल के मैदान में उतरेंगे

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड लोक सेवा आयोग पीसीएस 2024 की परीक्षा 14 जुलाई को दो सत्रों में किया जाएगा

गंगावली वंडर्स के संयोजक सुरेंद्र बिष्ट ने बताया कि साइकिल मैराथन के लिए 15 साल से ऊपर के 25 युवाओं ने आवेदन किया है। साइकिल की व्यवस्था पर्यटन विभाग करेगा। पैराग्लाइडिंग के लिए सात प्रशिक्षित पैराग्लाइडर जीवल की पहाड़ी से उड़ान कर चिटगल के मैदान उतरेंगे। गंगोलीहाट में दर्जनों गुफाएं, पर्वत श्रृंखलाएं तथा ऐतिहासिक व धार्मिक स्थल हैं।

🔹मैराथन और पैराग्लाइडिंग की तैयारी अंतिम चरण में 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :विद्यालयी शिक्षा विभाग में भरी जाएंगी 11 हजार पदों पर भर्ती,अधिकारियों को शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के दिए निर्देश

पर्यटकों का पाताल भुवनेश्वर, महाकाली मंदिर आना-जाना वर्ष भर लगा रहता है लेकिन अन्य स्थल उनकी नजरों से अभी दूर हैं। इन स्थलों को एक श्रृंखला में जोड़ने पर अनेक युवाओं को रोजगार मिलेगा। मैराथन और पैराग्लाइडिंग की तैयारी अंतिम चरण में है। आयोजन को सफल बनाने में भूपेश पंत, भगवती पंत, गजेंद्र रावल, सुनील रावल, दीपक, चारु बोरा, पप्पू रावल, ऋषभ रावल सहयोग कर रहे हैं- कीर्ति चंद्र आर्या, जिला पर्यटन अधिकारी।