National News :लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 8 राज्यों के 58 सीटों पर आज होगी वोटिंग,दिल्ली की 7 सीटों पर दिलचस्प मुकाबला

ख़बर शेयर करें -

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों वोटिंग होगी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटों के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, झारखंड की चार सीटों, ओडिशा की छह सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान होगा.

इसके साथ ही ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी वोटिंग होगी. शनिवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच मतदान होगा. मतदान के मद्देनजर चुनाव आयोग ने सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए हैं.

छठे चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं. इनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5120 तृतीय लिंग के मतदाता हैं. चुनाव आयोग ने मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारियों की तैनाती की गई है.

देश के बड़े हिस्से में गर्मी की लहर के बीच मतदान हो रहा है. चुनाव आयोग ने चुनाव अधिकारियों और राज्य मशीनरी को लू से बचाव के लिए पर्याप्त उपाय करने का निर्देश दिया है.

💠छठे चरण में 889 कैंडिडेट्स की साख दांव पर

छठे चरण में 889 कैंडिडेट्स चुनाव मैदान में हैं. इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा की मेनका गांधी, संबित पात्रा, मनोहर लाल खट्टर और मनोज तिवारी, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के कन्हैया कुमार और राज बब्बर हैं.

चुनाव आयोग ने सात चरणों में देश की 543 लोकसभा सीटों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू की है. इनमें 20 मई को पांचवें चरण में 49 सीटों पर हुए मतदान में 62.2 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

💠बंगाल के जंगलमहल इलाके में चुनावी जंग

पश्चिम बंगाल में पांच जिलों के जंगल महल क्षेत्र में शनिवार को मतदान होगा. जंगलमहल इलाके में आठ लोकसभा की सीटें हैं. इनमें झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, तमलुक, कांथी, घाटल और बिष्णुपुर हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों में आठ सीटों में से बीजेपी ने पांच और टीएमसी ने तीन सीटों पर जीत हासिल की थी. कांथी बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है. यहां से उनके भाई सौमेंदु अधिकारी चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि तमलुक से बीजेपी ने रिटायर्ड जज अभिजीत गंगोपाध्याय को उतारा है, जबकि टीएमसी ने उनके खिलाफ 2021 के विधानसभा चुनाव में खेला होबे गीत लिखने वाले युवा नेता देबांगशु भट्टाचार्य को उतारा है.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :जिला अस्पताल में नहीं हो सकेंगे गर्भवती महिलाओं के सीजेरियन ऑपरेशन,हल्द्वानी करना पड़ेगा रेफर

💠दिल्ली की 7 सीटों पर दिलचस्प मुकाबला

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी. इस चुनाव में दिल्ली में भाजपा और कांग्रेस-आप के बीच दिलचस्प मुकाबला है. आप और कांग्रेस संयुक्त रूप से चुनाव लड़ रहे हैं. आप चार सीटों पर तो कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है. आप ने पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा, नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, पूर्वी दिल्ली सीट से कुलदीप कुमार और दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान को तो कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार, चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल और उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से उदित राज को उम्मीदवार बनाया है.

जबकि भाजपा ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी को दोबारा उतारा है. नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पूर्वी दिल्ली से हर्ष दीप मल्होत्रा, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेन्द्र चंदोलिया, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत और चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल को कैंडिडेट बनाया है.

💠उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर चुनावी जंग

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर शनिवार को चुनावी जंग है. सुल्तानपुर से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी का पूर्व केंद्रीय मंत्री का मुकाबला समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदय राज वर्मा से मुकाबला है. वह नौवीं बार संसद पहुंचने की कोशिश में है. जौनपुर में भाजपा के महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह का मुकाबला मौजूदा सांसद बसपा के श्याम सिंह यादव और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बाबू सिंह खुशवाहा से हो रहा है. वहीं, आजमगढ़ में मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

💠पूर्व मंत्री सुबोधकांत की बेटी की किस्मत दांव पर

झारखंड के धनबाद, रांची, गिरिडीह और जमशेदपुर निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को वोटिंग है. रांची से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय की बेटी और कांग्रेस की यशस्विनी सहाय भाजपा के मौजूदा सांसद संजय सेठ के खिलाफ चुनाव मैदान में है. जमशेदपुर में भाजपा के मौजूदा सांसद विद्युत बरन महतो और झामुमो के बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती के बीच और गिरिडीह में आजसू पार्टी के चंद्र प्रकाश चौधरी का मुकाबला जेएमएम के टुंडी विधायक मथुरा महतो के बीच मुकाबला है. वहीं, धनबाद में भाजपा के बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो और कांग्रेस के बेरमो विधायक कुमार जयमंगल की पत्नी अनुपमा सिंह के बीच टक्कर मानी जा रही है.

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में कई जगह पर हुई बारिश से मिली लोगों को गर्मी से राहत, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

 

💠हरियाणा में बीजेपी-कांग्रेस के बीच टक्कर

 

हरियाणा में 10 सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस के बीच मुकाबला है. उम्मीदवारों में बीजेपी उम्मीदवार और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खटटर, कांग्रेस की कुमारी शैलजा के अलावा हुड्डा और राज बब्बर भी उम्मीदवारों में शामिल हैं. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी करनाल उपचुनाव लड़ रहे हैं. सैनी फिलहाल कुरूक्षेत्र से मौजूदा सांसद हैं. उन्होंने 12 मार्च को खट्टर की जगह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. मुख्यमंत्री बनने के बाद सैनी को छह महीने के भीतर विधायक चुना जाना जरूरी है.

 

💠बिहार और ओडिशा की इन सीटों पर वोटिंग

 

बिहार में आठ सीटों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, वाल्मिकी नगर, महाराजगंज और वैशाली पर 86 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं,ओडिशा के छह संसदीय क्षेत्रों – क्योंझर, पुरी, भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, और संबलपुर के साथ-साथ इन लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली 42 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इसी तरह से जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र से महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ के बीच मुकाबला है.

 

💠छठे चरण में इन लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

बिहार (8 सीटें): शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (एससी), वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान और महराजगंज.

💠हरियाणा (10 सीटें): हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, अम्बाला (एससी), कुरूक्षेत्र, सिरसा (एससी), गुड़गांव और फरीदाबाद

💠जम्मू और कश्मीर (एक सीट): अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट

💠झारखंड (4 सीटें): रांची, जमशेदपुर, गिरिडीह और धनबाद

💠दिल्ली (सभी 7 सीटें): नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली (एससी), पश्चिमी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली.

💠ओडिशा (6 सीटें): ढेंकनाल, पुरी, भुवनेश्वर, संबलपुर, क्योंझर, और कटक

💠उत्तर प्रदेश (14 सीटें): डुमरियागंज, संत कबीर नगर, लालगंज (एससी), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (एससी), भदोही, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती और बस्ती.

💠पश्चिम बंगाल (8 सीटें): झारग्राम (एसटी), मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा तमलुक, कांथी, घाटल, और बिष्णुपुर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *