National News :रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने साझेदारी मोड में 23 नए सैनिक स्कूलों को दी मंजूरी

ख़बर शेयर करें -

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साझेदारी मोड में हिमाचल प्रदेश समेत देश भर के 11 राज्यों में 23 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि नए स्कूल संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी की ओर से निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे।

💠हिमाचल प्रदेश में जिला हमीरपुर जिले के बड़सर विधानसभा क्षेत्र के बणी में यह स्कूल खुलेगा।

अभी सरकारी क्षेत्र में हमीरपुर जिला के अंतर्गत सुजानपुर टिहरा में, जबकि निजी क्षेत्र में सोलन के नालागढ़ में सैनिक स्कूल स्थापित है। अब प्रदेश में सैनिक स्कूलों की संख्या तीन हो जाएगी। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार ने गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की पहल को मंजूरी दी है। ये पहल कक्षा 6 से शुरू करके क्रमबद्ध तरीके से शुरू की गई है। इस पहल के तहत सैनिक स्कूल सोसायटी ने देशभर के 19 नए सैनिक स्कूलों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :राज्य स्तरीय फाइनल ट्रायल्स के लिए अल्मोड़ा के 46 खिलाड़ियों का हुआ चयन

💠साझेदारी मोड के तहत नए सैनिक स्कूल खोलने के लिए आवेदनों के मूल्यांकन के बाद रक्षा मंत्री ने साझेदारी मोड में 23 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इस पहल से पिछले पैटर्न के तहत कार्यरत मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों के अलावा सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में साझेदारी मोड के तहत कार्यरत नए सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। हिमाचल के अलावा उत्तर प्रदेश में मथुरा, लखनऊ, इटावा, हरियाणा में कुरुक्षेत्र में स्कूल खुलेंगे। आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक में एक-एक, छत्तीसगढ़ में चार, केरल, महाराष्ट्र में दो-दो, मध्य प्रदेश में तीन, राजस्थान में चार जिलों में स्कूल खुलेंगे.