Nainital News:26 करोड़ से संवरेगा बाबा नीब करौरी का कैंची धाम,योग एवं ध्यान केंद्रों का होगा निर्माण

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के कैंची धाम स्थित बाबा नीब करौरी के धाम का 26 करोड़ रुपयों की लागत से लागत से संवारा जाएगा। इस धनराशि से यहां पहले चरण में पार्किंग निर्माण व सौंदर्यीकरण के कार्य तथा आगे योग एवं ध्यान केंद्र के निर्माण किए जाएंगे। इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिल सकेंगी। धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा। 

🔹जाम से मिलेगी निजात 

उल्लेखनीय है कि कैंची धाम में खासकर पिछले वर्ष क्रिकेटर विराट कोहली व अनुष्का शर्मा के आने के बाद से कैंची धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इससे यहां श्रद्धालुओं को जाम सहित अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन स्थितियों के बीच कैंची धाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी मानसखंड मंदिर माला प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है और शासन स्तर से अनुबंधित फॉर कंसल्टेंट को इसके प्रोजेक्ट निर्माण की जिम्मेदारी दी गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :49,280 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्रॉप

🔹योग एवं ध्यान केंद्रों का होगा निर्माण 

बताया गया है कि अब कंसल्टेंट कंपनी ने इस संबंध में प्रोजेक्ट तैयार कर टीएसी यानी टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी की संस्तुति के लिए लोनिवि को भेज दिया गया है। बताया गया है कि प्रस्ताव के तहत पर्यटन विभाग ने कैंची धाम क्षेत्र में यहां आने वाले भक्तों के लिए योग एवं ध्यान केंद्रों का निर्माण भी किया जाएगा ताकि कैंची धाम आने वाले भक्त अधिक समय तक क्षेत्र में रहकर बाबा का सानिध्य प्राप्त करें और अधिक समय तक यहां रहें। इससे क्षेत्रीय लोगों को भी लाभ मिलेगा। 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :सोबन सिंह जीना परिसर के पुस्तकालय में अब विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम के साथ ही आईएएस, पीसीएस की तैयारी भी कर सकेंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *