HOLI 2023 – होली पर ठंडाई पीने के हैं ढेरों फायदे, सेहत को रखता है दुरुस्त,जानिए ठंडाई बनाने की विधि

ख़बर शेयर करें -

Health Benefits – होली का त्यौहार रंग-गुलाल, गुजिया और ठंडाई के बिना अधूरा है। होली के मौके पर ठंडाई पीने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।

रंगों की मस्ती के बीच ठंडाई का स्वाद इस त्यौहार की खुशियों को डबल कर देता है। ठंडाई को दूध, सूखे मेवों, गुलाब की पंखुड़ियों और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि ठंडाई न सिर्फ पीने में स्वदिष्ट लगती है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ठंडाई पीने से शरीर और दिमाग को ठंडक मिलती है। ठंडाई पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है, जिससे पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज आदि समस्याओं से राहत मिलती है। इससे पेट की जलन और पेट फूलने की समस्या भी दूर होती है। इतना ही नहीं, ठंडाई में मौजूद पोषक तत्व शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। तो आइए, विस्तार से जानते हैं होली पर ठंडाई पीने के फायदे (Thandai Health Benefits In Hindi) और बनाने का तरीका –

होली पर ठंडाई पीने के फायदे – Benefits Of Drinking Thandai On Holi in Hindi

इम्यूनिटी बूस्ट होती है

ठंडाई पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। दरअसल, ठंडाई में इस्तेमाल होने वाले मसाले जैसे इलायची और सौंफ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, ठंडाई में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। ठंडाई पीने से सर्दी-जुकाम, बुखार और संक्रमण से बचाव होता है।

पाचन को दुरुस्त रखे

ठंडाई पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। ठंडाई सौंफ का प्रयोग किया जाता है, जो फाइबर से भरपूर होती है। साथ ही, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो पेट की जलन को शांत करने में मदद करते हैं। होली पर ठंडाई पीने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है। इससे पेट में गैस, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है।

शरीर को एनर्जी मिलेगी

ठंडाई में दूध, ड्राई फ्रूट्स और नट्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ऐसे में अगर आप होली पर ठंडाई का सेवन करेंगे, तो आप पूरे दिन ऊर्जावान और एक्टिव महसूस करेंगे। साथ ही, थकान भी महसूस नहीं होगी।

याददाश्त मजबूत होती है

ठंडाई में सूखे मेवों का इस्तेमाल किया जाता है, जो कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। ठंडाई पीने से मेमोरी पावर बूस्ट होती है और तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है।

ठंडाई बनाने की रेसिपी – Thandai Recipe In Hindi

सामग्री

4 कप दूध

 1/2 कप बादाम, काजू, पिस्ता

 2 चम्मच सौंफ के बीज

 2 चम्मच खसखस

 2 चम्मच खरबूजे के बीज

 2 चम्मच सूखे गुलाब की पंखुड़ियां

4-5 काली मिर्च

1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

 1/2 चम्मच केसर की कलियां

 स्वादानुसार चीनी

विधि

होली पर ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में खसखस, सौंफ, तरबूज के बीज, काली मिर्च, इलायची, गुलाब की पाखुंडियां और सूखे मेवे डालकर 1-2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद दूसरे बर्तन में थोड़ा सा दूध लें और उसमें केसर की कलियों को भिगोकर रख दें। बाद में सभी सूखे मेवों और नट्स को अच्छी तरह से ब्लेंड करके स्मूद पेस्ट बना ले। अब इसमें केसर वाला दूध और ठंडा दूध मिला दें। फिर सभी चीजों को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। थोड़ी देर फ्रिज में ठंडा कर लें और फिर बर्फ के टुकड़े डालकर इसका आनंद लें।

रिपोर्टर – रोशनी बिष्ट 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *