HEALTH TIPS : अब गर्मीयों में जमकर करे बेल के शरबत का सेवन,तंदुरुस्त रहेगा तन और मन,जाने इसके फायदे

ख़बर शेयर करें -

बेल का शरबत पीने में न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी लाभकारी माना जाता है। इसे पीने से आप लू से बचते है। साथ ही शरीर को इसके कई आश्चर्यजनक लाभ मिलते है।

बेल को गर्मियों का फल माना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है और ये शरीर को गर्मी के असर से बचाने का काम करता है। आमतौर पर गर्मियों में लोग बेल का शरबत बनाकर पीते है। गर्मियों में आपको सड़क पर भी बेल के शरबत के ठेले और दुकानें आसानी से देखने को मिल जाएंगी।

टैनिन, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बेल को पेट के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। गर्मी में इसका शरबत पीने से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं।

 यह है बेल जूस पीने के फायदें।

पेट की परेशानियां

अगर आपको गैस बहुत बनती है, कब्ज की समस्या होती है, पेट में भारीपन रहता है, तो आपको बेल का सेवन जरूर करना चाहिए और इसका शरबत पीना चाहिए। बेल पेट की गर्मी को शांत करता है और इन समस्याओं से मुक्ति दिलाता है।

वजन घटाने में लाभकारी

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो भी बेल का शरबत आपके लिए लाभकारी हो सकता है। बेल में फाइबर काफी मात्रा में होता है। इसे पीने के बाद आपको काफी राहत मिलती है और आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। इससे आपको बार बार भूख का अहसास नहीं होता है।

डिहाइड्रेशन

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन के कारण भी तमाम समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा लू लगने का डर रहता है। ऐसे में बेल का शरबत पीने से काफी आराम मिलता है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और लू से बचाव होता है।

हाई बीपी

जिन लोगों को हाई बीपी की परेशानी है या कोलेस्ट्राल लेवल हाई है, उनके लिए भी बेल का शरबत काफी फायदेमंद है। इसमें लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स को कंट्रोल करने की क्षमता होती है।

डायबिटीज

बेल का शरबत डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसमें लैक्सेटिव्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। लेकिन उन्हें इसके शरबत में चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. डायबिटीज के मरीज शरबत की बजाए सीधे तौर पर बेल का सेवन भी कर सकते हैं।

रिपोर्टर – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *