HEALTH TIPS-ज्यादा पोषण देती है लाल भिंडी,27 रोगों की रामबाण दवा,जाने इसके ढेरों फायदे

ख़बर शेयर करें -

भिंडी औषधीय गुणों से भरपूर सब्जी है. इसमें  बहुत ही फायदेमंदऐसे तत्व पाए जाते हैं. हरी भिंडी तो आप सभी ने देखी होगी लेकिन एक लाल भिंडी भी आती है. हालांकि, लाल या हरे रंग से भिंडी से इसके पोषण पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।भिंडी कई बीमारियों की रामबाण दवा है। इसे खाने से कई रोग खत्म हो सकते हैं।आइए जानते हैं भिंडी खाने के फायदे 

पोषण का खजाना होती है भिंडी 

भिंडी में एक नहीं कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं।NCBI पर एक स्टडी के मुताबिक, भिंडी से प्रोटीन, कार्ब्स, डाइटरी फाइबर मिलता है. भिंडी में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम और मैंगनीज भी मिलता है। 

कैंसर की हो सकती है छुट्टी 

रिपोर्ट के मुताबिक, भिंडी में लेक्टिन नाम का स्पेशल प्रोटीन पाया जाता है. इससे कैंसर के इलाज में मदद मिल सकती है. रिसर्च बताते हैं कि कैंसर सेल्स या ट्यूमर को बढ़ने से यह तत्व रोकता है. रिपोर्ट बताता है कि, भिंडी खाने से लंग्स कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया, कोलोरेक्टल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, किडनी कैंसर, ब्लैडर कैंसर, सिर-गर्दन का कैंसर, थायरॉइड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, यूटेराइन कैंसर समेत कई तरह कैंसर का इलाज हो सकता है। 

कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर 

जब भी ब्लड शुगर बढ़ता है, तब प्री-डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाता है. लेकिन भिंडी खाने से इसमें कोई अंतर नहीं आता है और डायबिटीज में भी भिंडी ब्लड शुगर को नॉर्मल रखने में मदद कर सकती है। 

दिल की बीमारी होगी दूर 

भिंडी खाने वालों को दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. भिंडी में लिपिड प्रोफाइल कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ट्राइग्लिसराइड के मरीज अगर भिंडी खाए तो उन्हें हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, एंजाइना जैसी दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। 

प्रेग्नेंसी में भिंडी के फायदे 

भिंडी में विटामिन B 9 पाया जाता है. जो प्रेग्नेंसी में काफी फायदेमंद होता है. अगर गर्भवती महिलाएं भिंडी खाती हैं तो एनीमिया, ग्रोथ प्रॉब्लम्स, पेरिफेरल न्यूरोपैथी, सांस फूलने, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं से बच सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *