Health Tips:डायबिटीज होने के संकेत हैं आपकी त्वचा पर दिखने वाले ये दस बदलाव, तुरंत कराएं जांच

ख़बर शेयर करें -

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित आपको कुछ बताएंगे।‌ डायबिटीज जिंदगी भर साथ रहने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसे साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है। देश और दुनियां में शुगर के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है। उम्र दराज लोगों में पनपने वाली ये बीमारी अब कम उम्र के लोगों को भी अपनी चपेट में ले रही है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। इस बीमारी के पनपने का कारण खराब डाइट, खराब लाइफस्टाइल, तनाव और मोटापा है। 

इस विकार से शरीर के बहुत सारे अंग खराब होने लगते हैं जिसमें हमारे शरीर की त्वचा भी शामिल है। त्वचा के ऐसे बहुत से संकेत हैं जो बताते देते हैं कि व्यक्ति की शुगर सामान्य नहीं हैं। 

समय-समय पर ब्लड शुगर की जांच कर उस पर नियंत्रण के प्रयास किए जा सकते हैं। इसके अलावा डायबिटीज पर काबू पाने के लिए इसके लक्षणों पर ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। त्वचा पर होने वाले कुछ बदलाव हैं जो डायबिटीज होने के संकेत देते हैं साथ ही यह डायबिटीज की गंभीरता को भी दर्शाते हैं। 

🔹आइए जानें- 

🔹वजन कम होना- 

अगर अचानक तेजी से वजन घटने लगे, तो यह डायबिटीज के प्राथमिक संकेत है। इस स्थिति में शरीर शर्करा का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इसके चलते उर्जा का कार्य शरीर में जमा एक्सट्रा फैट से होता है। इससे वजन तेजी से घटने लगता है। अगर आपका वजन बिना कोशिश के घटने लगा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

🔹थकान होना- 

रक्त में शर्करा अधिक रहने से थकान अधिक होने लगती है। व्यक्ति थोड़ा सा काम कर थक जाता है। इस स्थिति में व्यक्ति की त्वचा सूखने लगती है। 

🔹आंखों का धुंधलापन- 

डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों में आंखों से कम दिखने लगता है। विशेषज्ञों की मानें तो मधुमेह से आंखों की रोशनी गायब हो जाती है। ऐसी स्थिति में बिना समय समय बर्बाद कर ब्लड और आइज टेस्ट कराएं। 

🔹त्वचा पर पीले, लाल या भूरे रंग के पैच- 

त्वचा की इस स्थिति को नेक्रोबियोसिस लिपोइडिका कहा जाता है और यह एक ठोस गांठ के रूप में शुरू होता है जो एक दाना जैसा दिखता है। जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता है, ये गांठ कठोर और सूजी हुई त्वचा के पैच में बदल जाते हैं। पैच लाल, पीले या भूरे रंग का हो सकता है। पैच के आसपास की त्वचा चमकदार दिखती है, आप रक्त वाहिकाओं को देख सकते हैं और खुजली और दर्द महसूस कर सकते हैं। 

🔹गहरे रंग की त्वचा के पैच जो मखमल की तरह मुलायम होते हैं- 

एक गहरे पैच या मखमली त्वचा का बैंड यदि आपकी गर्दन पर देखा जाए। बगल, कमर या कहीं और भी यह दिखाई दे तो यह समझ लें कि आपके रक्त में बहुत अधिक इंसुलिन है। ये पैच प्रीडायबिटीज के संकेत हैं। इस स्थिति का चिकित्सीय नाम एकैन्थोसिस निगरिकन्स है। 

🔹शुष्क और खुजलीदार त्वचा- 

डायबिटीज पेशेंट में शुष्क और खुजली वाली त्वचा होने की संभावना सबसे अधिक होती है। डायबिटीज के कारण होने वाले खराब ब्लड सर्कुलेशन से सूखी और खुजली वाली त्वचा हो सकती है। यदि आपकी त्वचा बेहद शुष्क है और कोई लोशन इसका मुकाबला करने में सक्षम नहीं है, तो इसके बारे में आपको अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए। 

🔹जैंथेलाजमा (पलकों के आस-पास पीली पपड़ीदार पैच)- 

रक्त में उच्च वसा का स्तर आंखों के आसपास और आसपास पीले रंग की पपड़ीदार पैच का कारण बन सकता है। जिसे जैंथेलाजमा कहते हैं। जैंथेलाजमा एक संकेत भी हो सकता है कि आपको डायबिटीज है। 

🔹लंबे समय तक त्वचा पर घाव का होना- 

लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर का होना खराब ब्लड सर्कुलेशन और तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है। खराब ब्लड सर्कुलेशन और क्षतिग्रस्त नसें आपके शरीर के घावों को ठीक नहीं होने देती हैं। इन घावों को डायबिटिक अल्सर कहते हैं। 

🔹फफोले दिखते हैं- 

डायबिटीज के रोगियों में एक बेहद सामान्य लक्षण देखा गया है, जहां मरीज की त्वचा पर फफोले निकल आते हैं। स्किन पर एक बड़ा फफोला भी निकल सकता है या ये कई बार समूह में भी निकल आते हैं। इस तरह की दिक्कत हाथ, कलाई पैर या पैर के पंजे पर ज्यादा देखी जाती है। ये दिखने में जलने के बाद निकले फफोले जैसे ही होते हैं, लेकिन इनमें दर्द बिल्कुल नहीं होता है। 

🔹स्किन पर भूरे रंग के धब्बे- 

स्किन पर भूरे रंग के धब्बे डायबिटीज के कारण हो सकते हैं। ये स्थिति डायबिटीज के मरीजों में सामान्य होती है। ऐसा होने पर स्किन काली और मोटी हो जाती है और खुजली भी होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *