Health Tips:दिन भर रहना चाहते हैं एनर्जेटिक तो सुबह नाश्ते में खाएं ये 9 फूड्स, जानें किन फूड्स से मिलती है एनर्जी

ख़बर शेयर करें -

ब्रेकफास्ट के कई सारे फायदे हैं, जैसे कि सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन एनर्जी देता है, वहीं आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है। नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड जरूर खाना चाहिए। हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन एनर्जी देता है। वहीं आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।

🔹आइए जानें

🔹अंडे खाएं

स्क्रैंबल्ड, पोच्ड, सनी साइड-अप और कैसरोल चाहे जिस भी तरीके से आप खाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप रोज एक अंडा जरूर खाएं। यह वजन घटाने में आपकी सहायता करेगा। अंडे से बेहतर भला प्रोटीन का सोर्स और क्या हो सकता है। प्रोटीन के अलावा यह गुड फैट्स का भी काफी अच्छा स्रोत है जो आपको पूरा दिन एनर्जी देता रहेगा।

🔹केला होता है फायदेमंद

हम में से बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि केला खाने से हम मोटे हो जाते हैं। यह बात सच से बहुत दूर है, क्योंकि यदि आप इसका सेवनउ आप मॉडरेशन के साथ करते हैं, तो यह आपके लिए परफेक्ट वेट लॉस मील बन जाता है। केला खुद में एक पावर हाउस है। एनर्जी का बहुत अच्छा स्रोत है। यह प्री वर्कआउट मील के लिए बहुत अच्छा समझा जाता है और यह आपको उन सभी अनहेल्दी क्रेविंग से भी बचाएगा जो आपका वजन बढ़ा देती हैं।

🔹ओट्स है फायदेमंद

यदि आप अंडा और फल खाकर संतुष्ट नहीं हैं, तो आपके पास एक और ऑप्शन है ओट्स का। आप इसमें शहद मिलाकर इसे मीठा भी बना सकते हैं। अपनी पसंद का कोई दूसरा टेस्ट भी आप इसे दे सकती हैं। यह फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। नुट्रिएंट नामक जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी हमें बताती है कि यह वेट मैनेजमेंट में बहुत अच्छा साबित होता है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड के दो क्रिकेटरों ने इमर्जिंग एशिया कप के लिए घोषित की गई भारतीय टीम में बनाई अपनी जगह

🔹दही खाएं

अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो दूध से मिलने वाले कैल्शियम की भरपाई आप दही से कर सकती हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और मिनरल्स होते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है वजन को कम करता है।

🔹स्वीट पटेटो या शकरकंद

यदि हम वजन कम करने की बात करें तो यह एक कमाल का खाद्य पदार्थ बनकर सामने आता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है यह रेगुलर आलू के मुकाबले ज्यादा वर्सेटाइल होता है। आप इसे ऑलिव ऑयल में सोते करके टैंगी चार्ट बनाकर भी खा सकते हैं और इसे बेक्ड करके भी खा सकते हैं। यदि आपको पटेटो चिप्स के मंचिंग फ्लेवर की क्रेविंग हो रही है तो आप स्वीट पटेटो के चिप्स बेक्ड करके नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

🔹इडली

हम भारतीय हैं और हम भारतीय खाने या देसी खाने के बगैर नहीं रह सकते। हम आपको कहना चाहेंगे कि आप अपने नाश्ते में इडली शामिल कर सकती हैं। यह आपके वजन को भी कम करेगा। फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित शोध भी कुछ ऐसा ही कहता है। इडली बनाते वक्त जो फॉर्मेंटेशन प्रोसेस का इस्तेमाल किया जाता है वह विटामिन बी से भरपूर होता है और इससे आपके शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा में इन दिनों आबादी क्षेत्र में दिख रहे जंगली जानवर,सामाजिक कार्यकर्ता संजय पाण्डे ने वन विभाग को अवगत करा रेस्क्यू कर उचित जगह पर छोड़ने की करी मांग

🔹नट्स (मेवे) है फायदेमंद

यदि आप वजन घटा रही हैं और अपने डाइट प्लान में आप कुछ नए ऑप्शंस को ऐड करना चाहती हैं और आपकी क्रेविंग कुछ क्रंची खाने की है? तो इसी समय आप अपने नाश्ते में कुछ नई एनर्जी डाल सकती हैं। जो आपके पूरे दिन को ऊर्जावान बनाए रखेगा। यह कुछ और नहीं यह मेवे है। जिन्हे आप अपने पौष्टिक नाश्ते में शामिल कर सकती हैं।

🔹सेब होता है फायदेमंद

सेब के बारे में तो वैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी कहते हैं कि एक सेब हज़ार दवाओं को रिप्लेस कर सकता है। क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर लवनीत बत्रा के अनुसार सेब खाना, खासकर इसे आप खाली पेट खाते हैं तो यह ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा बल्कि आपके वजन को भी बहुत तेजी से कम कर देगा।

🔹चिया सीड्स

चिया सीड्स में भी प्रोटीन होता है, जो नई मसल्स को बनाने में मदद करता है। अगर आप खाने में चिया सीड्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे 5 से 10 मिनट के लिए पानी में भिंगोकर रखें‌। चाहें तो इसे ओट्स या फिर मिल्क शेक के साथ भी ले सकते हैं।