Health Tips:कागज के कप में पीते हैं चाय तो हो जाइए सावधान, यहां जानिए इसके नुकसान

ख़बर शेयर करें -

क्या आप भी पेपर कप में चाय पीते हैं, अगर हां तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये सेहत के लिए गंभीर नुकसानदायक है।कैफेज या सड़क किनारे लगने वाला टी स्टॉल पर पेपर कप का इस्तेमाल होता है।बड़ी संख्या में लोग इन कप में चाय पीते हैं. लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि इसका इस्तेमाल सेहत को प्रभावित (Paper Cup Side Effects) करता है.आइए जानते हैं पेपर कप में चाय पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं।

🔹पेपर कप में चाय पीना क्यों नुकसानदायक

ज्यादातर लोग प्लास्टिक के नुकसान से बचने के लिए प्लास्टिक कप की बजाय पेपर कप में चाय पीना पसंद करते हैं.लेकिन वे इस बात से अनजान हैं कि पेपर कप का इस्तेमाल करना भी सेहत के लिए बेहद खतरनाक (Paper Cup Disadvantages) हो सकता है. दरअसल, पेपर कप को बनाने में प्लास्टिक या मोम से कोटिंग की जाती है. जब पेपर कप में गर्म चीजें डाली जाती हैं तो इसमें मौजूद केमिकल्स पदार्थ इसमें मिल सकता है. जब इसमें चाय का सेवन करते हैं तो इसके टॉक्सिन सीधे तौर पर शरीर में जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें 👉  Almora Breaking News :5 दिन से लापता युवक का विश्वनाथ नदी में मिला शव

🔹पेपर कप में चाय पीने के नुकसान

1. पेपर कप में गर्म चीजों का सेवन करने से केमिकल पिघलकर पेट के अंदर जा सकता है।इससे अपच और डायरिया जेसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :राआइंका हवालबाग का अटल स्कूल ऑफ द मंथ के लिए हुआ चयन

2. पेपर कप के केमिकल्स शरीर में टॉक्सिन जमा होने की वजह भी बन सकते हैं।जिसकी वजह से शरीर में ये धीमें जहर की तरह असर कर सकती है।

3. पेपर कप में गर्म चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र और किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है। यह शरीर में टॉक्सिन जमा होने और उसे गंभीर तौर पर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. पेपर कप में पाए जाने वाले केमिकल्स हार्मोन असंतुलन करने और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *