HEALTH TIPS: प्रोटीन से भरपूर हैं ये सब्जियां, हफ्ते में 4 दिन जरूर करें इनका सेवन

ख़बर शेयर करें -

Protein Rich Vegetables

शाकाहार खाने में मांसाहार की तरह प्रोटीन नहीं होता इसलिए आपको नॉनवेज खाना शुरू कर देना चाहिए. ये आपके भी दोस्तों ने जरूर कहा होगा, लेकिन कुछ लोगो का इसके बावजूद नॉनवेज खाने का मन नहीं करता है।ऐसे में आपको ये जानकर खुशी होगी कि शाकाहार यानी वेज खाने में कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो प्रोटीन से भरपूर होती है।ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको प्रोटीन से भरपूर किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए। चलिए जानते हैं

हल्की आंच में भुने आलू (Potatoes)

आपको जानकर हैरानी होगी कि हल्की आंच में भुने हुए आलू में प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसके लिए आप आलू को आग जलाकर धीमी आंच में भूनकर खा सकते हैं, बहुत सी जगह सर्दियों में भुने हुए आलू मिलते भी हैं।

ब्रोकली (Broccoli )

हरी सब्जियों में से एक ब्रोकली है, जिसको सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं।इसमें फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनेशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होता है, जो हमारी बॉडी को रोगों से सेफ रखते हैं।

फूलगोभी (Cauliflower)

ज्यादातर लोगों को फूलगोभी पसंद होती है. इस सब्जी में प्रोटीन, कैलोरीज, मैग्नीशियम, और आयरन के गुण पाये जाते हैं इसिलए सर्दियों के मौसम में मिलने वाली इस सब्जी का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।इसका सेवन करने से आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

मशरूम (Mushrooms)

आप अगर बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपको मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए।क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।जिससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

पालक (Spinach)

पालक में प्रोटीन के अलावा आयरन, फाइबर और विटामिन बी भी पाया जाता है इसलिए आप इसका इसको अपने डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए।

रिपोर्ट – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *