रोचक जानकारी : ऋषिकेश आखिर क्यों है ‘Yoga’ के लिए मशहूर, जिसकी वजह से विदेशी भी यहां बसने को हो जाते है तैयार, जानिए इस जगह को योग की राजधानी कहने की वजह

ख़बर शेयर करें -

योग के बारे में सुनकर ऋषिकेश जैसी खूबसूरत जगह याद आती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस जगह को योग राजधानी क्यों कहा जाता है? आइए  आपको  बताते हैं कि इस जगह को योग की राजधानी कहने के पीछे क्या वजह है।

इसे योग राजधानी क्यों कहा जाता है?

इस स्थान को योग राजधानी इसलिए कहा जाता है क्योंकि ऋषिकेश पहला स्थान है जहां कई ऋषियों ने खुले तौर पर अधिक से अधिक लोगों तक योग का प्रसार किया है। वहीं योग मुनि अनादि काल से गुपचुप तरीके से योग का अभ्यास करते आ रहे हैं। उनका योग स्थान गुफाओं तक ही सीमित था। जैसे हिमालय पूरे विश्व की आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र है, वैसे ही मुनि ऋषिकेश के माध्यम से मोक्ष और शांति की तलाश में हिमालय पहुंचते हैं। आज भी हिमालय में 500 से 1000 वर्षों से तपस्वी साधु योगी हैं।

शांतिपूर्ण जगह

एक शांतिपूर्ण वातावरण से घिरा, ऋषिकेश पवित्र गंगा की पवित्रता के साथ-साथ हिमालय की पहाड़ियों की सुंदरता के लिए लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। ऐसी प्राकृतिक चीजें योगाभ्यास के लिए उपयुक्त होती हैं। आप यहां ध्यान के अलावा प्राणायाम और आसन का अभ्यास भी कर सकते हैं। आप सैर के लिए भी जा सकते हैं या पवित्र गंगा के तट पर बैठ सकते हैं।

यहाँ कई एडवेंचर गतिविधियाँ भी है मुख्य आकर्षण का केंद्र

ऋषिकेश हाल ही में भारत के एडवेंचर हब के रूप में उभरा है। एडवेंचर के शौकीन ऋषिकेश पूरे देश से रोमांच का मजा लेने आते हैं। ऋषिकेश में साहसिक गतिविधियों की कोई कमी नहीं है – रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, क्लिफ-जंपिंग, माउंटेन-बाइकिंग, रैपलिंग, पैरासेलिंग जैसी गतिविधियां यहां की जा सकती हैं।

गंगा आरती

हर दिन सूर्यास्त के समय आप त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती का हिस्सा बन सकते हैं। गंगा के सामने जलते हुए दीये एक सुंदर दृश्य प्रस्तुत करते हैं। आप पुजारियों को भजन और मंत्र गाते हुए भी सुन सकते हैं। आप धार्मिक मामलों में विश्वास करें या न करें, यह जगह आपको बहुत पसंद आएगी। यह एक ऐसा अनुभव है जिसे आप जीवन भर कभी नहीं भूल पाएंगे।

ऋषिकेश का खाना

ऋषिकेश में आपको कई कैफे और स्ट्रीट फूड मिल जाएंगे, साथ ही संकरी गलियों में कई स्टॉल मिल जाएंगे, जिनका खाना आपको बेहद स्वादिष्ट लगेगा। विदेशियों को भी यहां का शाकाहारी खाना बहुत पसंद है। क्योंंकि ऋषिकेश को पवित्र शहर माना जाता है, इसलिए यहां आपको मांसाहारी भोजन नहीं मिलेगा।

रिपोर्टर-रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *