नैनीताल में उमड़ी सैलानियों की भीड़,हजारों श्रद्धालुओं ने किये कैंची धाम में बाबा के दर्शन

ख़बर शेयर करें -

नैनीताल :सरोवर नगरी सैलानियों से गुलजार है। एक दिन पूर्व शहर के अधिकांश होटल फुल चल रहे थे, मगर रविवार को डे विजिट पर आने वाले सैलानियों की संख्या अधिक रही। दोपहर में वाहनों का दबाव बढ़ने के बाद जाम भी देखने को मिला। शहर पहुंचे पर्यटकों ने आसपास में पर्यटन स्थलों में भी जमकर सैर सपाटा किया। 

समीपवर्ती पर्यटन स्थलों में ठहरने लगे सैलानी 

शहर में सैलानियों का पहुंचना शुक्रवार शाम से ही शुरू हो गया था, जो रविवार तक जारी रहा। इधर, नगर के समीपवर्ती पर्यटन स्थल मुक्तेश्वर, भीमताल, सातताल, रामगढ़ व भवाली में रात्रि विश्राम करने वाले सैलानी रविवार को नैनीताल की सैर करने के बाद अपने शहरों को लौटे। नगर में ट्रैफिक की दिक्कत से बचने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी समीपवर्ती पर्यटन स्थलों में ठहरने लगे हैं और दिन में सैर के लिए नैनीताल पहुंचते हैं। 

इधर, नगर के पर्यटन स्थल स्नोव्यू, हिमालय दर्शन, किलबरी, केव गार्डन, चिड़ियाघर, सरिताताल, वाटर फाल, बाटनिकल गार्डन व हनुमानगढ़ी समेत नगर के सभी पर्यटन स्थल में पूरे दिन सैलानियों से पटे नजर आए। मालरोड में चहल कदमी करने वाले सैलानियों की भीड़ रही। नैनी झील में भी नौका विहार करने वाले सैलानियों का तांता लगा रहा।

वाहनों का दबाव बढ़ने और डीएसए व मेट्रोपोल पार्किंग फुल होने के बाद सैलानी पार्किंग की तलाश में चक्कर काटते रहे। जिससे जाम की समस्या भी बनी रही। नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि आगामी दिनों में दिल्ली समेत अन्य शहरों में गर्मी बढ़ने के बाद शहर के पर्यटन कारोबार में इजाफा होगा। रविवार को अब अमूमन डे विजिट पर आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है। 

नीम करौली मंदिर में उमड़े श्रद्धालु 

अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर काकड़ीघाट स्थित बाबा नीम करौली आश्रम में अखंड रामायण पाठ का पारायण हो गया। आसपास के क्षेत्रों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। रविवार सुबह धार्माचार्यों ने यजमानों से धार्मिक अनुष्ठान पूरे कराए। 

पूर्णाहुति, महाआरती व कन्या पूजन के बाद भंडारा लगा। हल्द्वानी से पहुंची भजन मंडली ने शानदार भजनों की प्रस्तुति दी। इस दौरान मुख्य पुजारी आनंद गैड़ा, अमित पाठक, सतीश गुप्ता, यतींद्र गुप्ता, जय मित्र, भानु मेहता, मदन सुयाल, रोहित अग्रवाल, अभय राज साह, वीरेंद्र बिष्ट, खड़क सिंह मेहता, कमलेश उप्रेती, दया पंत आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *