Corbett National Park: जिम कार्बेट पार्क में पर्यटक फिर कर सकेंगे बाघों का दीदार,15 नवंबर को खुलेगा ढिकाला जोन

ख़बर शेयर करें -

जिम कॉर्बेट पार्क में एक बार फिर पर्यटक बाघों का दीदार करने का मौका मिलेगा।बाघों और अन्य वन्यजीवों के दीदार के लिए दुनिभा भर में प्रसिद्ध उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन के गेट इस साल 15 नवंबर को खुल रहे हैं। इसको लेकर कॉर्बेट प्रशासन अपनी तैयारियां पूरी करने में जुटा हुआ है। कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन ने शनिवार को 15 नवंबर से डे विजिट पर ढिकाला भ्रमण पर ले जाने वाले टैंकरों और उनके दस्तावेजों की जांच की।

🔹प्रशासन अपनी तैयारियो में जुटा

दरअसल, 15 नवंबर को ढिकाला जोन का गेट खुलते ही जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का पर्यटन सत्र शुरू हो जाएगा, जिसको लेकर प्रशासन अपनी तैयारियां करने में जुटा हुआ है। सड़कों की मरम्मत से लेकर रात्रि विश्राम गृह के कमरों की कमियों को दुरस्त किया जा रहा है. शनिवार को कॉर्बेट पार्क के वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने डे विजिट के दौरान पर्यटकों को भ्रमण कराने वाले आठ कैंटर वाहनों की जांच की।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:सर्वदलीय संघर्ष समिति के बैनर तले लोगों ने डीडीए के विरोध में दिया धरना, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

🔹वाहन स्वामियों को दिए निर्देश 

इस दौरान वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने कहा कि डे विजिट के दौरान पर्यटकों को भ्रमण कराने वाले आठ कैंटर वाहनों की जांच की।जांच के दौरान कुछ वाहनों में मेडिकल किट और फायर सिलेंडर मौजूद नहीं थे, जिनको लेकर उन्हें निर्देशित किया गया है।वहीं कुछ गाड़ियों के टायर भी काम के नहीं थे, जिनको लेकर भी वाहन स्वामियों को निर्देश दिए गए हैं। वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने साफ किया है कि पर्यटन सीजन शुरू होने के बाद इन वाहनों का आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाएगा. यदि निरीक्षण के दौरान कोई कमी पाई गई तो नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

🔹कैसे पहुंचें कॉर्बेट के ढिकाला जोन

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का ढिकाला जोन मुख्य रूप से रॉयल बंगाल टाइगर, जंगली भालू और एशियाई हाथी के लिए प्रसिद्ध है. इसके अलावा यहां पर तेंदुए, चित्तीदार हिरण, सांभर हिरण, हॉग हिरण, लंगूर, जंगली सुअर, मगरमच्छ समेत कई अन्य सरीसृप देखने को मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें मंगलवार 28 नवंबर 2023

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन में पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर पहुंचाना होगा। रामनगर से ढिकाला जोन की दूरी करीब 20 किमी है. ढिकाला जोन के नजदीक का रेलवे स्टेशन रामनगर ही है।यदि आप फ्लाइट से आना चाहते तो सबसे नजदीक उधमसिंह नगर जिले का पंतनगर एयरपोर्ट है।दिल्ली से ढिकाला जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की दूरी करीब 300 किमी है।आप दिल्ली से यदि अपनी गाड़ी से आ रहे हैं तो दिल्ली-हापुड़-मुरादाबाद-काशीपुर और रामनगर होते हुए कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन में पहुंच सकते हैं। दिल्ली से रामनगर के लिए बहुत बसें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *