मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने जताया चम्पावत की जनता का आभार कहा- हिमालयी राज्यों के लिए उदाहरण बनेगा आदर्श उत्तराखंड

ख़बर शेयर करें -

विधायक के तौर पर एक साल का कार्यकाल पूरा करने के अवसर पर शनिवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत में 50.54 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। 

गोरलचौड़ मैदान में जनता से संवाद करते हुए उन्होंने कहा, आदर्श चंपावत का रास्ता आदर्श उत्तराखंड तक जाएगा। हम ऐसा उत्तराखंड बनाने के लिए संकल्पबद्ध है, जो पूरे हिमालयी राज्यों के लिए उदाहरण बने। आडिशा रेल हादसे को देखते हुए सीएम ने रोड शो स्थगित कर दिया। सांस्कृतिक व लाभार्थियों को चेक वितरण कार्यक्रम भी रद रहा। सीएम ने दो मिनट का मौन रखकर रेल दुर्घटना के मृतकों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की। 

जनसंवाद में धामी ने चंपावत की जनता का आभार जताते हुए कहा कि एक साल पहले आपने जो आशीर्वाद, समर्थन दिया, उसी की बदौलत मुख्य सेवक के रूप में सेवा कर पा रहा हूं। जनता के साथ मां पूर्णागिरि, गोल्ज्यू, मां वाराही के आशीर्वाद से चंपावत को श्रेष्ठ जिला बनाने व प्रदेश के समृद्ध विकास के लिए काम कर रहे हैं। जनता के सहयोग से इसकी बुनियाद हमने तैयार कर दी है। जब सभी योजनाएं साकार होंगी, जब विकास की नई गंगा बहेगी। राज्य की स्थापना के 25वीं वर्षगांठ तक चंपावत शिक्षा, बागवानी, पर्यटन, सड़क, स्वास्थ्य, संचार जैसी बुनियादी सुविधाओं के क्षेत्र में अग्रणी होगा। 

🔹हम संकल्पपत्र पर काम कर रहे 

सीएम धामी ने कहा चुनाव से पहले घोषणापत्र जारी होता है। हमने संकल्प पत्र जारी किया था। जिस दिशा में हम काम कर रहे हैं। 1.81 लाख अंत्योदय परिवारों को साल में तीन गैस सिलिंडर मुफ्त में रिफिलिंग कर दे रहे हैं। जंगलों में 450 स्थानों पर मजार रूपी अवैध ढांचा खड़ाकर देवभूमि के स्वरूप को बदलने की कोशिश की गई थी, हमने कोई परवाह किए बिना उन्हें ध्वस्त कर दिया। प्रदेश सरकार प्रदेश हित को सर्वोपरि रखकर काम कर रही है। 

🔹मोदी के नौ रत्नों में टनकपुर-बागेश्वर रेल 

जनसंवाद के दौरान धामी ने पीएम नरेन्द्र मोदी के नौ रत्नों का भी उल्लेख किया। कहा, टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का मोदी के नौ रत्नों में शामिल होना प्रदेश के लिए गौरव की बात है। योजना साकार होने से सीमांत क्षेत्र को फायदा मिलेगा। 

🔹विकास पुस्तिका का विमोचन 

एक साल में चंपावत जिले के विकास के लिए किए कार्यों पर आधारित चंपावत विकास पुस्तिका, आदर्श चंपावत बढ़ते कदम कलैंडर व विकास पुस्तिका उत्तराखंड का सीएम ने विमोचन किया। 

🔹ये घोषणाएं कर गए सीएम 

एसएसजे विवि अल्मोड़ा का चंपावत परिसर माडल कालेज के रूप में विकसित होगा।

कोलीढेक झील पर रिंग रोड का निर्माण होगा। झील से लोहाघाट को पानी दिया जाएगा।

सूखीढांग मुख्य सड़क से स्वतंत्रता सेनानी के गांव आमखर्क तक डेढ़ किमी सड़क निर्माण।

रोडवेज स्टेशन चंपावत में आधुनिक मल्टीस्टोरी पार्किंग, शापिंग कांप्लेक्स का निर्माण।

चंपावत नगर में सीवर लाइन का काम कराया जाएगा।

चंपावत तहसील अंतर्गत 10 किमी सड़कों का निर्माण।

लोहाघाट में राज्य मार्ग-10 व 57 में सड़क सुरक्षा के कार्य।

पाटी छिनकाछीना आठ किमी सड़क का पुनर्निर्माण व सुधारीकरण कार्य।

रीठा साहिब क्षेत्र के विकास के लिए मास्टर प्लान बनेगा। 

 

जवाहर नवोदय विद्यालय चंपावत में बहुद्देश्यीय सभागार निर्माण।

जवाहर नवोदय विद्यालय चंपावत में जिम का निर्माण।

जवाहर नवोदय विद्यालय चंपावत में खेल मैदान का विस्तारीकरण।

चंपावत-नैनीताल को जोड़ने वाले कांडा-लड़ा सड़क का डामरीकण।

पाटी में धूनाघाट-बिसौन सड़क के पहले चरण का नवनिर्माण कार्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *