HEALTH TIPS-कब्ज, अपच, गैस जैसी पेट की समस्याओं से है परेशान तो तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

ख़बर शेयर करें -

हर इंसान चाहता है कि वो कभी बीमार न पड़े। सिर दर्द, थकान जैसी छोटी-मोटी बीमारी भी उसे छू न पाए, लेकिन मॉनसून के मौसम में पेट से संबंधित समस्याएं अक्सर लोगों को हो ही जाती हैं। दरअसल बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और कीटाणु तेजी से पनपते हैं। बैक्टीरिया और कीटाणु के फैलने की वजह से बीमारियों का खतरा भी ज्यादा होता है। पेट संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग कई बार दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं।  लेकिन दवाओं के अपने साइड इफेक्ट्स होते हैं। इसलिए आप कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खों को भी पेट की समस्या में आजमा सकते हैं। अगर आप भी गट हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे  बताए हैं। 

 

यह भी पढ़ें 👉  अब बागेश्वर के लोगों को भी जल्द मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधा

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से एक पोस्ट किया है। अपने पोस्ट में उन्होंने बताया कि मॉनसून सीजन में पेट से जुड़ी आम समस्याएं कौन-कौन सी हैं और उनसे निजात पाने के लिए आप किस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

अपच (पाचन संबंधी सभी समस्याएं) 

सीसीएफ चाय पीकर आपकी पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। CFC का अर्थ है- Cumin (जीरा), Coriander (धनिया) और Fennel (सौंफ); यानी सीएफसी चाय बनाने के लिए आपको एक-एक चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को पानी में उबालना है और फिर पीना है। ये चाय शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकती है। प्रतिदिन 1 कप सीसीएफ चाय पीने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। जिन महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितिता होती है, उन्हें भी सीसीएफ चाय पीने की सलाह दी जाती है। 

यह भी पढ़ें 👉  24UK गर्ल्स बटालियन NCC द्वारा लाइफ लाइफस्टाइल फ़ॉर एनवायरनमेंट कार्यक्रम के तहत पोस्टर और वाद विवाद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

 

सूजन के लिए 

डॉक्टर दीक्षा का कहना है कि पेट की सूजन कम करने के लिए अजवाइन, जीरा और सौंफ बेस्ट है। आप इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पानी में उबालें और चाय की तरह पिएं। अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम  पाए जाते हैं, जो पेट की सूजन को कम करने का काम  करते हैं। आप एक दिन में 2 से 3 कप अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण की चाय पी सकते हैं।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments