Almora News:थानाध्यक्ष महिला थाना ने जनपद के दूरस्थ क्षेत्र सराईखेत सल्ट में चलाया जागरुकता अभियान

ख़बर शेयर करें -

जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा स्कूल,काँलेजों में छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीण व नगर क्षेत्र में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर आमजन को अपराधों एवं सुरक्षा के प्रति जागरुक करने के निर्देश दिये गये है। 

🔹अपराधों एवं सुरक्षा के प्रति किया जागरुक

दिनांक 18 जनवरी को थानाध्यक्ष महिला थाना मीना आर्या द्वारा थाने के पुलिसकर्मियों महिला कांस्टेबल सुदेश व कांस्टेबल अनिल कुमार के साथ जनपद के दूरस्थ क्षेत्र सराईखेत सल्ट में स्थित राजकीय इंटर काँलेज कुलाण्टेश्वर में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

🔹साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक 

जागरुकता कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को साईबर क्राईम के प्रति जागरूक करते हुए साइबर अपराधियों द्वारा ठगी के लिए अपनाए जा रहे विभिन्न तरीकों के बारे में बताते हुए फोन काँल पर किसी भी व्यक्ति को अपने बैंक खाता, एटीएम कार्ड, ओटीपी आदि की जानकारी नही देने और न ही किसी अंजान लिंक व क्यूआर कोड को स्कैन करने के बारे में  बताया गया तथा इस जानकारी को अपने परिजनों व परिचितों को बताकर उनको जागरुक करने हेतु प्रेरित किया गया।  

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :जिले में विशेषज्ञ चिकित्सक न होने से इलाज के लिए भटकने के लिए मजबूर मरीज,बच्चों के इलाज के लिए भी चिकित्सक नहीं

🔹नशे से सम्बंधित सामान बेचने वालो की दे सूचना 

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक करते हुए यातायात नियमों की जानकारी दी गई तथा नाबालिग बच्चों को बालिग होने तक वाहन नहीं चलाने की उचित हिदायत दी गयी। नशे के दुष्प्रभावों से जागरूक करते हुए नशे से हमेशा दूर रहने तथा गांव व आस-पास नशे से सम्बंधित सामान बेचने वालों की सूचना पुलिस को देने हेतु बताया गया।

🔹सावधानी से करे सोशल मीडिया का प्रयोग 

इस दौरान छात्र-छात्राओं को नाबालिग बच्चों से सम्बन्धित अपराधों,यौन उत्पीड़न, मानव तस्करी आदि के बारे में बताकर उनके अधिकारों/कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी गई तथा सोशल मीडिया के प्रयोग के सम्बन्ध में जागरुक करते हुए किसी भी अंजान व्यक्ति से बात नहीं करने और अपनी निजी जानकारी किसी से शेयर नहीं करने हेतु बताया गया और छात्राओं एवं अध्यापिकाओं को उनकी सुरक्षा के प्रति सजग करते हुए गौरा शक्ति माँड्यूल व इसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी देकर गौरा शक्ति में रजिस्ट्रेशन करवाया गया तथा विषम परिस्थितियों में इसका उपयोग करने हेतु बताया गया।  

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :यहा बंदरों के झुंड ने किया युवती पर हमला,पैर में आई गहरी चोट

🔹विभिन्न हेल्पलाइन नंबरो से कराया अवगत 

इसके उपरांत सभी को नजदीकी थाना/ चौकी के हेल्पलाइन नंबर व पुलिस हेल्पलाइन नंबर डायल 112, साईबर क्राईम हेल्पलाईन नंबर-1930, महिला हेल्पलाईन नंबर 1090 की जानकारी दी गई और कोई भी समस्या/शिकायत होने पर तत्काल सूचना देने हेतु बताया गया। इस दौरान विद्यालय के लगभग 300 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। अल्मोड़ा पुलिस द्वारा विद्यालय में  चलाए गये जागरूकता कार्यक्रम की शिक्षक स्टॉफ ने सराहना कर आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *