Almora News :जिले में 50 प्रतिशत से अधिक वैक्सीनेटर के पद रिक्त,कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे विभाग

ख़बर शेयर करें -

27 मार्च तक 135000 पशुओं को लंपी वायरस के खतरे को देखते हुए टीकाकरण का रखा गया है लक्ष्य35 पद हैं स्वीकृत, तैनाती सिर्फ 15 पदों पर

अल्मोड़ा। जिले में पशुपालन विभाग के पास 50 प्रतिशत से अधिक वैक्सीनेटर के पद रिक्त हैं।

कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे विभाग के सामने डेढ़ लाख से अधिक पशुओं का टीकाकरण चुनौती बना हुआ है। बीते वर्ष जिले में लंपी वायरस की चपेट में आने से 450 से अधिक पालतू पशुओं की मौत हुई थी। लंपी के खतरे को देखते हुए इस बार पशुपालन विभाग ने जिले में टीकाकरण अभियान संचालित किया है। विभाग के मुताबिक 27 मार्च तक 135000 पालतू जानवरों के टीकाकरण का लक्ष्य तय है। जिले में 35 वैक्सिनेटर के पद स्वीकृत हैं लेकिन इनमें से 15 पदों पर ही तैनाती हुई है। इन वैक्सिनेटर को 2294 गांवों तक पहुंचकर टीकाकरण करना आसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :लोकसभा चुनाव को लेकर 676 कर्मियों को बताई गईं मतदान प्रक्रिया की बारीकियां

💠हर दिन करना होगा 4500 पशुओं का टीकाकरण

अल्मोड़ा। पशुपालन विभाग के मुताबिक 27 फरवरी से अभियान की शुरुआत हुई थी। ऐसे में विभाग को तय समय पर इस अभियान को अंजाम तक पहुंचाने के लिए हर दिन 4500 जानवरों का टीकाकरण करना होगा। विभाग ने अब तक 9208 पशुओं को टीका लगा दिया है।

खुरपका, मुंहपका रोग से बचाव के लिए होगा 1.90 लाख पशुओं का टीकाकरण

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :ग्रामीण बैंक के पूर्व शाखा प्रबंधक पर 10 लाख रुपये की हेराफेरी करने पर केस दर्ज

अल्मोड़ा। लंपी वॉयरस के साथ ही पशुओं को खुरपका, मुंहपका(एफएमडी) रोग से बचाने के लिए जिले भर में 1.90 लाख पशुओं का टीकाकरण किया जाना है। विभाग के मुताबिक अब तक 12412 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।

पालतू जानवरों को लंपी वॉयरस और खुरपका, मुंहपका रोग से सुरक्षित बचाने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया है। वैक्सिनेटर की कमी है और इस काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए अन्य कर्मियों की टीम का गठन किया गया है। विभाग तय समय पर टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करेगा।

डॉ. उदय शंकर, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *