Almora News :यहा 110 गांवों में बीते तीन दिनों से बिजली गुल होने से जलापूर्ति भी रही ठप,20 हजार की आबादी बिजली के साथ ही पानी के लिए भी तरस गई

ख़बर शेयर करें -

11 केवीए लाइन में कई पेड़ गिरने से आई दिक्कत, बारिश, ओलावृष्टि के बीच किया काम कड़ी मशक्कत के बाद कर्मियों ने 43 घंटे बाद पेड़ों को हटाकर क्षतिग्रस्त लाइन ठीक की।

💠मौलेखाल(अल्मोड़ा)।

सल्ट विकासखंड के 110 गांवों में बीते तीन दिनों से बिजली गुल होने से जलापूर्ति भी ठप रही। बिजली आपूर्ति बाधित होने से इन गांवों की प्यास बुझाने वाली पेयजल योजना के पंप जाम पड़ गए। ऐसे में क्षेत्र की 20 हजार की आबादी को मोमबत्ती और अन्य उपायों के सहारे घरों को रोशन करना पड़ा तो वे पानी के लिए बारिश के बीच प्राकृतिक जल स्रोतों की दौड़ लगाने के लिए मजबूर हुए।

सल्ट के 110 गांवों में बिजली आपूर्ति करने वाली 11 केवीए लाइन में बीते शुक्रवार शाम अंधड़ से कई पेड़ गिरने से बिजली गुल हो गई। दो दिन तक खराबी दूर नहीं हुई तो इन गांवों में जलापूर्ति करने वाली शशीखाल-कोटेश्वर योजना के पंप जाम हो गए। पंप का संचालन न होने से पानी लिफ्ट नहीं हो सका। ऐसे में क्षेत्र की 20 हजार की आबादी बिजली के साथ ही पानी के लिए तरस गई। नलों में पानी न आने से लोगों को बारिश और कड़ाके की ठंड के बीच प्राकृतिक जल स्रोतों की दौड़ लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। यूपीसीएल की टीम के लिए भारी बारिश और ओलावृष्टि के बीच पेड़ हटाकर लाइन ठीक करना चुनौती बन गया। कड़ी मशक्कत के बाद कर्मियों ने 43 घंटे बाद पेड़ों को हटाकर क्षतिग्रस्त लाइन ठीक की। बिजली आपूर्ति सुचारू होने पर यूपीसीएल सहित क्षेत्र के लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं बिजली आपूर्ति सुचारू होने के बाद योजना से मुख्य टैंक तक पानी लिफ्ट हुआ। जल निगम के मुताबिक सोमवार से जलापूर्ति सुचारू होगी। 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :एसएसपी अल्मोड़ा के निर्देंशन में वांछित अभियुक्तों की धरपकड़ जारी,पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के 01 वांछित अभियुक्त को किया गिरफ्तार

💠15 हजार फोन बने रहे शोपीस

मौलेखाल। तीन दिन से बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोग फोन तक चार्ज नहीं कर सके। ऐसे में क्षेत्र में 15 हजार से अधिक मोबाइल फोन चार्ज न होने से शोपीस बने रहे और क्षेत्र का अन्य हिस्सों से संचार संपर्क पूरी तरह कटा रहा। बारिश के बीच अपनी कुशलता की सूचना अपनों तक पहुंचाना भी ग्रामीणों के लिए चुनौती बन गया।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :आज से शुरू हुआ अग्निशमन सेवा सप्ताह,एसएसपी अल्मोड़ा ने दी शहीद अग्निशमन कर्मियों को दी श्रद्धांजलि, अग्नि सुरक्षा प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

💠विद्यार्थियों को झेलनी पड़ रही है दिक्कत

मौलेखाल। बोर्ड परीक्षा के बीच बिजली आपूर्ति ठप रहने से विद्यार्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। बगैर बिजली के बोर्ड परीक्षा की तैयारी करना उनके लिए मुश्किल हो गया। पढ़ाई प्रभावित होने से अभिभावक भी परेशान रहे और विद्यार्थियों को मोमबत्ती के सहारे परीक्षा की तैयारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

कोट-अंधड़ से कई पेड़ गिरने से लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। बारिश और ओलावृष्टि के बीच कार्य कर बिजली आपूर्ति सुचारू की गई। यूपीसीएल तत्परता से काम कर रहा है। -तस्लीम अहमद, एसडीओ, यूपीसीएल, सल्ट।

कोट- बिजली आपूर्ति बाधित होने से पेयजल योजना से पानी लिफ्ट नहीं हो सका। बिजली आपूर्ति बहाल होने पर मुख्य टैंक तक पानी पहुंचा है। जल्द आपूर्ति सुचारू होगी।

मुकेश कुमार, सहायक अभियंता, जल निगम, सल्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *