Almora News :यहा गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले ही छाया जल संकट,120 से अधिक गांवों में 15 दिनों से जलापूर्ति ठप

ख़बर शेयर करें -

गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले की जल संकट गहराने लगा है। सल्ट के 120 से अधिक गांवों की प्यास बुझाने वाली शशिखाल-कोटेश्वर पेयजल योजना में आई दिक्कत से इन गांवों में बीते 15 दिनों से जलापूर्ति ठप है।

सल्ट के मुख्य बाजार सहित कवरढैय्या, कलसीर, धौपड़ी, जालीखान, मौलेखाल, शशिखाल, कुन्हील, नौपटुवा, पोखरी, ध्याड़ी, ढहला, देवायल, कालीगांव, करगेत सहित 120 गांवों की प्यास बुझाने के लिए शशिखाल-कोटेश्वर पेयजल योजना बनाई गई थी। जालीखान में बने मुख्य टैंक का गेटवाल्व खराब होने से जलापूर्ति ठप है। हालांकि चौथे दिन नलों से सिर्फ 20 से 30 लीटर पानी टपक रहा है। 15000 से अधिक की आबादी को पेयजल के लिए प्राकृतिक जल स्रोतों की दौड़ लगानी पड़ रही है। लोगों का कहना है कि कई बार संबंधित अधिकारियों को समस्या से अवगत कराने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :यहा जंगली जानवरों के भय के कारण 8.72 फीसदी लोग खेतीबाड़ी छोड़कर कर चुके हैं पलायन

💠सूख गए हैं पेयजल टैंक

मौलेखाल। योजना के मूल स्रोत में भी खराबी आई थी। किसी तरह 15 दिन बाद खराबी को दूर कर मुख्य टैंक तक तो पानी पहुंचाया गया लेकिन गेटवाल्व खराब होने से कई गांवों में जलापूर्ति करने के लिए बने टैंक तक पानी की बूंद नहीं पहुंची। सभी टैंक सूखे हैं। संवाद

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच प्रदेशभर में खिली चटख धूप,जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

सुकरखोला के पास पत्थरखानी चैंबर में एयरवाल लीक होने से पाली लीकेज हो रहा है। उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना दी गई है। -जगमोहन, पंप ऑपरेटर।

कभी बिजली आपूर्ति बाधित होने तो कभी लो वोल्टेज की समस्या से योजना से पानी सुचारू रूप में नहीं चल पा रहा है। यूपीसीएल और यांत्रिकी विभाग का संयुक्त निरीक्षण होना है। खराब गेटवाल्व और एयरवाल्व को जल्द बदला जाएगा। -मुकेश कुमार, एई जल निगम, सल्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *