Almora News :अचानक आग की लपटों से घिरा दूनागिरी मंदिर,जान बचाने के लिए भागे श्रद्धालु

ख़बर शेयर करें -

जिले में दावानल का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। नगर से लेकर गांवों तक जंगल सुलग रहे हैं। नगर के आसपास के जंगलों के साथ ही द्वाराहाट, सोमेश्वर, सल्ट, रानीखेत सहित अन्य स्थानों पर जंगलों से लगातार आग की लपटें उठ रही हैं।

दूनागिरी मंदिर को अचानक आग की लपटों ने घेर लिया। चारों तरफ से जंगल की आग मंदिर के बिल्कुल करीब पहुंच गई तो श्रद्धालु जान बचाने के लिए भागे। इससे श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई, इससे बड़ी घटना होने से बच गई और श्रद्धालु सुरक्षित बच गए। कुमाऊं चीफ पीके पात्रो, मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं कोको रोशे ने भी मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

द्वाराहाट का दूनागिरी मंदिर आस्था का केंद्र है। यहां मां दूनागिरी के दर्शन के लिए हर रोज सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं। रविवार को अवकाश के चलते यहां श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। इसी बीच जंगल की आग चारों तरफ से मंदिर तक पहुंच गई। देखते ही देखते मंदिर आग की लपटों से घिर गया, इससे श्रद्धालुओं में अफरातफरी फैल गई। श्रद्धालु बच्चों को गोद में उठाकर चीख-पुकार के साथ जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते रहे। मंदिर परिसर में संचालित प्रतिष्ठानों को बंद कर व्यापारी भाग खड़े हुए। वन कर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए मौके पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई और श्रद्धालुओं को सुरक्षित बचाया। समय रहते आग नहीं बुझाई जाती तो बड़ी घटना हो सकती थी। कुछ श्रद्धालुओं ने घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया। वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग के कुमाऊं चीफ पीके पात्रो, मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं कोको रोशे, डीएफओ दीपक सिंह सहित अन्य अधिकारी मंदिर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। उन्होंने वन कर्मियों को जंगलों की आग बुझाने के लिए तत्परता दिखाने के निर्देश दिए। वहीं विजयपुर के पास बीते कई दिनों से आग लगने से 254 हेक्टेयर से अधिक जंगल जल गया है। पांडवखोली, भतरकोट के जंगलों में आग लगने से वन संपदा के साथ वन्य जीवों को भी खासा नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा पुलिस की इवनिंग स्ट्रार्म 2.0 के तहत ताबड़तोड कार्यवाही,वाहन में सवार यात्रियों से भी ली जा रही है चालक के गतिविधियों की जानकारी

रेंजर, द्वाराहाट, मदन लाल ने बताया कि विजयपुर के जंगल की आग तेज हवाओं के साथ मंदिर की सीढि़यों तक पहुंच गई थी। टीम ने तत्काल वनाग्नि पर नियंत्रण पा लिया। टीम जंगलों में लगी आग बुझाने में जुटी है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :पाताल देवी के पास जंगल में लगी आग को अल्मोड़ा फायर सर्विस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए बुझाया गया

💠सोमेश्वर में वन विभाग के गेस्ट हाउस तक पहुंची जंगल की आग

सोमेश्वर। क्षेत्र के प्रसिद्ध एड़ाद्यो, दक्षिणी कैलाश आश्रम के पास के जंगलों में आग लगी रही। पूरे दिन जंगल धू-धूकर जलते रहे। देखते ही देखते जंगल की आग वन विभाग के गेस्ट हाउस तक पहुंच गई। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह आग पर काबू पाकर बड़ी घटना होने से बचाई। वहीं अधूरिया के जंगल भी सुलगते रहे, इससे लाखों की वन संपदा जलकर खाक हो गई। रेंजर मनोज कुमार लोहनी ने कहा कि टीम जंगल की आग बुझाने में जुटी है। वहीं कुमाऊं चीफ पीके पात्रो, मुख्य वन संरक्षक कोको रोशे भी डीएफओ ध्रुव सिंह मर्तोलिया के साथ एड़ाद्यो मंदिर पहुंचे और वन कर्मियों को जल्द आग पर नियंत्रण पाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *