Almora News: जिले की लाइब्रेरी को जल्द मिलेंगी 60 हजार किताबें, पाठकों को मिलेगी राहत

ख़बर शेयर करें -

जिला पुस्तकालय में नई पुस्तके पहुंचने की उम्मीद जगी है। जीर्णोद्धार के दौरान जीआईसी अल्मोड़ा और स्काउट कार्यालय में रखी पुस्तकों को फिर से पुस्तकालय में संजो कर रख जाएगा।पुस्तकों के सुरक्षित रहने से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को लाभ मिलेगा।

🔹रखरखाव नहीं होने के कारण पुस्तकों में लगी दीमक 

जिला पुस्तकालय भवन के जीर्णशीर्ण होने पर एक करोड़ से वर्ष 2021 में इसका पुनर्निर्माण किया गया। इस कारण वहां उपलब्ध दर्शनशास्त्र, तर्कशास्त्र, प्राचीन इतिहास, सामाजिक विज्ञान, साहित्य, अध्यात्म, राजनीतिशास्त्र समेत कई विषयों की 60,000 से अधिक पुस्तकें जीआईसी परिसर और स्काउट-गाइड कार्यालय में रखी गईं थीं। दो साल से वहां उचित रखरखाव नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में किताबों को दीमक लग रही है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :श्रावण मास के पवित्र माह में आज हवालबाग समीप शिव मन्दिर देवस्थल में शिव महापुराण कथा का आयोजन हुआ प्रारम्भ

🔹पुस्तकों का लाभ पाठकों को मिल सकेगा

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने पुस्तकों को वापस पुस्तकालय लाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए पुस्तकालय में पुस्तकों को रखने की व्यवस्था की जा रही हैं। उम्मीद है कि जल्द इन पुस्तकों का लाभ पाठकों को मिल सकेगा। 

🔹पुस्तकालय में पर्याप्त स्थान नहीं होने से बढ़ी समस्या 

जिला पुस्तकालय में पुस्तकें रखने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होने से पुस्तकालय प्रबंधन के लिए पुस्तकों को वापस पुस्तकालय में रखना चुनौती बना हुआ है। शिक्षा विभाग के निर्देश पर पुस्तकालय में इन 60 हजार किताबों के आने और पर्याप्त किताबें मिलने से पाठकों को राहत मिलने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :कुमाऊं मंडल के टनकपुर-पिथौरागढ़ मार्ग पर चंपावत बाईपास को मिली हरी झंडी

– किताबों की संख्या अधिक है जबकि उन्हें रखने के लिए पुस्तकालय में जगह की कमी है। इसके लिए पुस्तकालय प्रबंधन को योजना बना कर पुस्तकों को पुस्तकालय रखने के लिए कहा गया है। जल्द इन पुस्तकों का लाभ सभी पाठकों को मिल सकेगा- अंबा दत्त बलोदी, सीईओ, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *