नैनीताल की पुलिस टीम को मिली बड़ी सफलता

ख़बर शेयर करें -

*जहरीला मांस का चारा देकर एक युवक ने गुलदार को डाला मार,*
*एसओजी व चोरगलिया पुलिस ने इस बेरहम वन्य जीव तस्कर को गुलदार की खाल एवं नाखून के साथ किया गिरफ्तार*

*नशे की लत, अधिक धन कमाने की लालसा ने पहनाई हथकड़ी*

पंकज भट्ट, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल* द्वारा जनपद में अवैध मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम करने के साथ-साथ वन्य जीव संरक्षण के तहत तस्करों पर निगरानी किये जाने हेतु *एस.ओ.जी. नैनीताल व समस्त थाना प्रभारियों* को निर्देशित किया गया है। जिसके फलस्वरूप *डॉ0 जगदीश चन्द्र एसपी क्राइम/यातायात नैनीताल, श्री हरबन्स सिंह एसपी सिटी हल्द्वानी के पर्यवेक्षण में  भगवान महर थानाध्यक्ष चोरगलिया व श्री राजवीर सिंह नेगी प्रभारी एसओजी नैनीताल* के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा क्षेत्र में शांति व्यवस्था, कानून व्यवस्था, अवैध मादक पदार्थों एवं वन्य जीवों की तस्करी की रोकथाम करने हेतु चेकिंग के दौरान एक नशेडी  तस्कर को अवैध गुलदार की खाल के साथ गिरफ्तार कर अभियोग पंजीकृत किया गया।

*पुलिस कार्यवाही-दिनांक 13-03-2023 को मुखबिर की सूचना पर  भगवान सिंह मेहर थानाध्यक्ष चोरगलिया, एवं एस.ओ.जी. की टीम,* चोरगलिया क्षेत्र में चैकिंग कर रहे थे। चैकिग के दौरान हाईवे से जसपुर खोलिया जाने वाले मार्ग पर करीब 150 मी0 दूरी पर एक संदिग्ध व्यक्ति को पीठ पर पिट्ट् बैग ले जाते हुए देखा, बैग संदिग्ध प्रतीत हो रहा था व्यक्ति को रोककर उसकी तलाशी ली गई तो बैग से एक गुलदार की खाल बरामद की गई। मौके पर पहुँचे वन रेजर श्री घनानन्द चन्याल द्वारा भी बरामद खाल की तस्दीक कर गुलदार की खाल का होना बताया गया। आरोपी को पुलिस टीम द्वारा मौके से गिरफ्तार कर थाना चोरगलिया में सुसंगत धारा एंव अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग दर्ज किया गया।

गुलदार की खाल की अवैध तस्करी के सम्बन्ध में अभियुक्त से पूछताछ की गयी तो उसने बताया कि मैंने कुछ माह पहले गौलापार के जगलों में जेहरीले मांस का चारा डालकर गुलदार को मार डाल था। मैंने गुलदार की खाल निकाली खाल सुखाकर उसमें तेल लगाकर छुपा कर रख ली थी फिर मैं सूरत गुजरात चला गया था। सूरत में खाल की डीलिंग करके मैं पिछले महीने ही घर वापस आया था तथा बैग के अन्दर खाल को छुपाकर आज खाल को बेचने के लिए सूरत गुजरात ले जा रहा था लेकिन पुलिस ने मुझे पकड़ लिया।
अभियुक्त से पूछताछ पर ज्ञात हुआ है कि आरोपी नशे का आदी है और नशे की लत को पूरा करने हेतु धन अर्जित करने के लिये इस प्रकार की तस्करी को अन्जाम देता है।  अभियुक्त के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

*मुकदमे का विवरणः-*

*दिनांक घटनाः-* 13-03-2023
*दिनांक सूचनाः-* 13-03. 2023

*मु0एफ.आई.आर. संख्या-* 19/2023, धारा 20/39/498/50/5157 वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम 1972 व धारा 429 भादवि, थाना चोरगलिया ।

*गिरफ्तार अभियुक्त का नाम:-*
1- सूरज कुमार पुत्र सुरेश राम निवासी कालीपुर पोखरिया थाना चोरगलिया, नैनीताल उम्र 24 वर्ष
वादीः- उ0नि0 श्री जगवीर सिंह

*गिरफ्तारी स्थानः-*

हाईवे से जसपुर खोलिया जाने वाले मार्ग पर करीब 150 मी0 दूरी।

*बरामदगीः-*

*1-* एक पिट्ठू बैग में एक गुलदार की खाल मय नाखून (लम्बाई 165 से०मी०, शरीर की लम्बाई 100 से0मी0 हाईट 57 से०मी०)
*2-* मोबाइल डी0एल0 / आधार कार्ड आदि

*पुलिस टीम*
1- श्री भगवान सिंह महर थानाध्यक्ष चोरगलिया
2- श्री राजवीर सिंह नेगी प्रभारी एसओजी नैनीताल
3- उ0नि0 जगवीर सिंह, थाना चोरगलिया।
4- ए0एस0आई0 तनवीर सिंह, थाना चोरगलिया।
5- हे0कानि0 विशेष बाबू, थाना चोरगलिया।
6- कानि0 राजेश, थाना चोरगलिया।
4- हेड कांस्टेबल कुन्दन कठायत SOG
5- हेड कांस्टेबल त्रिलोक रौतेला SOG
6- कांस्टेबल भानू प्रतापbSOG
7- कांस्टेबल अशोक रावत SOG
8- कांस्टेबल दिनेश नगरकोटी SOG
9- कांस्टेबल अनिल गिरी SOG

*वन विभाग टीम में वन रेजर श्री घनानन्द चन्याल समेत वन कर्मी रहे।*

*नोटः- IG कुमाऊ, श्री नीलेश आनन्द भरणें महोदय द्वारा पुलिस टीम को 5000/- , व SSP Nainital श्री पंकज भटट, महोदय द्वारा 2500/- रूपये का नगद पुरूस्कार देने की घोषणा की गयी।*

*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *