Almora News:बाल गणना में शिक्षा से वंचित सभी बच्चो को किया जाएगा चिन्हित-डीएम विनीत तोमर

ख़बर शेयर करें -

जिले में बाल गणना 21 अक्तूबर से शुरू होगी जो कि 25 दिसंबर तक चलेगी। इसमें तीन से 18 वर्ष तक के बच्चों की गणना की जाएगी। इस दौरान शिक्षा से वंचित बच्चे भी चिह्नित किए जाएंगे।डीएम ने अधिकारियों को बाल गणना को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं।

🔹विद्यालय न जाने वाले बच्चों का होगा चिन्हकरण

बुधवार को कलक्ट्रेट में डीएम विनीत तोमर की अध्यक्षता में स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बस्ती में निवासरत तीन से 18 वर्ष के सभी बच्चों की गणना की जानी है। इसके साथ ही विद्यालयों से सेवित बस्तियों की सूची भी तैयार होगी। इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक विकासखंड में विद्यालय न जाने वाले बच्चों को भी चिह्नित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :लगातार बारिश ने नगर में बढा़ई पेयजल की समस्या,जल संस्थान के पंप नहीं चलने से पूरे नगर में पेयजल आपूर्ति ठप

🔹श्रमिक परिवारों के बच्चों की होगी गणना

उन्होंने कहा वार्ड या बस्ती में अस्थायी तौर पर निवास करने वाले, कूड़ा बीनने वाले, भिखारी, अनाथ, मलिन बस्तियों में रहने वाले श्रमिक परिवारों के बच्चों को गणना में अवश्य शामिल करना होगा। दिव्यांग बच्चों को अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित कर सूची में अंकित किया जाएगा। बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी अंबा दत्त बलौदी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।