Health Tips:सावन सोमवार का रखने जा रही हैं व्रत, पहले जान लें ये जरूरी टिप्स, हेल्थ रहेगी अच्छी

ख़बर शेयर करें -

सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है।इस महीने में लोग सोमवार व्रत रखते हैं। इस बार सावन का महीना 59 दिन यानी दो महीने का होगा।ऐसे में जो लोग व्रत रखेंगे उन लोगों को अधिक दिनों तक फास्टिंग के दौरान कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है।ऐसे में उन लोगों को खाने में कुछ ऐसी चीजों को एड करना होगा जो एनर्जी के साथ-साथ बॉडी को हाइड्रेट भी रखे. तो आइए जानते हैं कि अगर आप सावन सोमवार के व्रत रख रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।

🔹खुद को रखें हाइड्रेट 

व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखें।एक्सपर्ट के मुताबिक, नींबू पानी, लस्सी या फिर कोकोनट वॉटर से दिन की शुरुआत कर सकते हैं।शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर या मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।लेकिन अगर आप बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिनभर में खूब पानी पिएंगे तो इससे पूरे दिन हेल्दी महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :20 नवंबर को मद्महेश्वर मंदिर 04 नवंबर को तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर के कपाट होंगे बंद

🔹फलों और ड्राईफ्रूट्स का करें सेवन 

व्रत में एनर्जेटिक रहने के लिए आपको पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए।इसके लिए आप फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।आप अपनी डाइट में सेब, केला, चीकू, अंगूर, नाशपाती आदि फलों को शामिल कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स भी हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। व्रत में ड्राई फ्रूट्स खाने से आपका पेट भरा रहेगा और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें सोमवार 17 अक्टूबर 2024

🔹व्रत के बाद न खाएं हैवी फूड

अगर आप व्रत खोलने जा रहे हैं, तो हैवी फूड्स से दूरी बनाकर रखें. हैवी या डीप फ्राइड फूड खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए लाइट फूड से अपने व्रत को खोलें।

🔹साबूदाना न खाएं

ज्यादाकर भारतीय घरों में व्रत के दौरान साबूदाना खाया जाता है लेकिन आप ये गलती न करें।साबूदाना रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है।