Health Tips:दूध में चुटकीभर हींग मिलाकर पीने से दूर हो जाती हैं 5 तरह की समस्याएं, जानें इसके जबदस्त फायदे

ख़बर शेयर करें -

सुनने में थोड़ा अजीब भले ही लगे लेकिन हींग और दूध मिलाकर पीने से कई तरह की समस्याओं का जड़ से खात्मा हो सकता है। हींग हर भारतीय किचन का हिस्सा है।खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।जिस भी चीज में हींग डाल दी जाती है, उसका स्वाद और महक कमाल का हो जाता है। कई सब्जियां और डिश बनाने में हींग का यूज होता है।हालांकि, कम लोग ही जानते हैं कि दूध में हींग मिला देने से यह सेहत के लिए अमृत बन जाता है।आइए जानते हैं इसके 5 जबरदस्त फायदे…

🔹पाचन दुरुस्त बनाए

हींग वाला दूध पीने से पाचन काफी बेहतर हो जाता है। हींग के सेवन से कब्ज, एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. पाचन से जुड़ी किसी तकलीफ में दूध में हींग को मिलाकर पीना फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा में इन दिनों आबादी क्षेत्र में दिख रहे जंगली जानवर,सामाजिक कार्यकर्ता संजय पाण्डे ने वन विभाग को अवगत करा रेस्क्यू कर उचित जगह पर छोड़ने की करी मांग

🔹पाइल्स की परेशानी करे दूर

अगर कोई पाइल्स की समस्या से परेशान है तो उसे हींग वाला दूध पीना चाहिए. यह फायदेमंद हो सकता है।पाइल्स की समस्या को यह कम करने का काम करता है।दर्द से भी आराम दिलाता है।

🔹कान का दर्द छूमंतर

अगर कान काफी तेज दर्द कर रहा है तो आप दूध और हींग को मिलाकर कान में डाल सकते हैं।इससे दर्द दूर हो सकता है। बकरी के दूथ में हींग मिलाने से यह ईयर ड्रॉप की तरह काम करने लगता है। रात में इसकी ड्रॉप कान में डालें और सुबह कान साफ कर लें।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :नगर के चीनाखान में आतंक का पर्याय बना गुलदार पिंजरे में फंसा

🔹लीवर के लिए फायदेमंद

दूध में हींग मिलाकर पीने से लिवर को काफी फायदा पहुंचता है।इससे लिवर से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। हींग वाला दूध पीने से बॉडी एक्टिव हो जाती है और कई तरह के लाभ मिलते हैं।

🔹हिचकी की समस्या का समाधान

कुछ लोगों को हिचकी से परेशानी होती है।एक बार हिचकी शुरू होने के बाद बंद होने का नाम ही नहीं लेती। ऐसे में दूध और हींग को मिलाकर पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे हिचकी की समस्या का समाधान हो सकता है।