बागेश्वर के वाछम गाँव की महिला स्वंय सहायता समुॅहों ने स्वच्छता,नशा खोरी व पर्यावरण संरक्षण को लेकर निकाली रैली

ख़बर शेयर करें -

 

बागेश्वर के सीमांत गांव वाछम के तोक सरनी, खर्किया, भगदानू, धूर,दऊ,जैकूनी की महिला स्वंय सहायता समुॅहों ने ग्राम प्रधान मालती देवी की अध्यक्षता में जन जागरूकता रैली निकाली। ग्राम वासियों ने प्रत्येक घर से निकलकर रैली में उत्साह दिखाया।

 

 

 

 

 

 

सभी तोक के महिला-पुरुषों ने जैकूनी में एकत्रित होकर स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण व नशा मुक्ति के लिए संकल्प लिया। जैकूनी से धूर तक 7 किलोमीटर की रैली निकालकर नारे व गीत गाए दिन भर चले इस कार्यक्रम की खाने व जलपान की व्यवस्था उप प्रधान तारा सिंह के मार्ग दर्शन में हुई ।रैली का समापन धूर तोक में वक्ताओं के अभिभाषणों के साथ हुआ।

 

 

 

 

श्रीमती भवानी देवी ने मंच संचालन किया , सभी वक्ताओं ने स्वच्छता,नशा खोरी व पर्यावरण संरक्षण के उपायों पर अपनी राय देकर उस पर अमल करने की शपथ ली। स्वयं सहायता समूॅह के पदाधिकारियों ने अपना विजय प्रस्तुत किया। पूरे क्षेत्र में पहले से ही उक्त कार्य करते आ रहे हैं, जिन्होंने नियम तोड़ने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना भी रखा है, जिसके कारण पिछले 6 महीनों में बेहद सुधार देखने को मिल रहा है। इस परिवर्तन को देखकर महिला समूॅह बेहद उत्साहित हैं।

 

 

 

 

A.N.M.नीतू चौहान जी ने स्वास्थ्य के बारे में महिलाओं जागरूक करते हुए बताया कि प्रषव घर पर न कराकर संस्थागत ही करायें। दो ही बच्चे पैदा करें। लड़का-लड़की में भेद न करें। गर्भ धारण की जानकारी आशाबहन को समय पर दें। रैली में पहुंचे पुरुषों ने एक कदम आगे बढाते हुए पिंडारी, कफनी व सुन्दरढूंगा ग्लेशियर ट्रेकिंग रूट चलाने का प्रस्ताव रखा ताकि हिमालय स्वच्छ रह सके। और पर्यावरण बचाया जा सके।बीटीसी मेम्बर कमाल आर्या ने कहा कि आज जिस प्रकार समाज मे नसे से समाज मे फैल रहा है उससे लड़ने के लिए अब अब महिलाओं को बढ़चढ़कर आगे आने की जरूरत है और वो आगे आ रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *