दो दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे वियतनाम के रक्षा मंत्री राजनाथ से करेंगे मुलाकात

0
ख़बर शेयर करें -

वियतनाम के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग 18-19 जून के बीच भारत के दौरे पर रहेंगे। भारत-वियतनाम रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए 19 जून को नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वियतनाम के रक्षा मंत्री अपने प्रवास के दौरान आगरा की सांस्कृतिक यात्रा भी करेंगे। 

🔹भारत और वियतनाम के बीच है व्यापक रणनीतिक साझेदारी 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार भारत और वियतनाम एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं। द्विपक्षीय रक्षा संबंध इस साझेदारी का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। विज्ञप्ति के अनुसार दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों में सेवाओं, सैन्य-से-सैन्य आदान-प्रदान, उच्च-स्तरीय यात्राओं, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना में सहयोग, जहाज यात्राओं और द्विपक्षीय सेवाओं के बीच व्यापक संपर्क शामिल हैं। 

🔹भारत-वियतनाम रक्षा साझेदारी पर संयुक्त विजन स्टेटमेंट’ और ‘म्यूचुअल लॉजिस्टिक्स सपोर्ट’ समझौते पर हुए थे हस्ताक्षर 

जून 2022 में राजनाथ सिंह की वियतनाम यात्रा के दौरान 2030 की ओर भारत-वियतनाम रक्षा साझेदारी पर संयुक्त विजन स्टेटमेंट’ और ‘म्यूचुअल लॉजिस्टिक्स सपोर्ट’ पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस बीच विदेश मंत्रालय (MEA) के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार और वियतनाम के राष्ट्रीय सीमा आयोग के उपाध्यक्ष त्रिन डुक हाई ने हाल ही में रक्षा, सुरक्षा और समुद्री सहयोग के क्षेत्र सहित भारत-वियतनाम द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *