Uttrakhand News :उत्तराखंड मलिन बस्ती विकास परिषद ने बस्तियों को मालिकाना हक दिलाने की उठाई मांग

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड मलिन बस्ती विकास परिषद ने शनिवार को सुभाष रोड स्थित वेडिंग प्वांइट में बैठक बस्तियों को तोड़ने से बचाने के लिए सड़क पर उतरकर संघर्ष का ऐलान किया। परिषद ने बस्तियों के नियमितीकरण की मांग उठाई।

साथ ही चेताया कि अगर बस्तियों के चिन्हित मकान तोड़े गए तो उग्र आंदोलन होगा। 22 मई को परिषद के अध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना की अगुवाई में कांग्रेस मुख्यालय से नगर निगम कूच की भी घोषणा बैठक में की गई।

करीब तीन दशक पुराने संगठन उत्तराखंड मलिन बस्ती विकास परिषद के केंद्रीय अध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि बस्तियों को मालिकाना हक दिलाने के लिए संघर्ष किया जाएगा। उन्होंने बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधियों और लोगों की सहमति से 22 मई को कांग्रेस मुख्यालय से नगर निगम तक कूच करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि 2018 में सरकार बस्तियों को हटाने का आदेश जारी किया था। कांग्रेस ने इसके विरोध में मुख्यमंत्री आवास कूच किया। फिर सरकार अध्यादेश लेकर आई। उन्होंने कहा कि सरकार बस्तियों के लोगों के मालिकाना हक दे। कांग्रेस पार्टी के महानगर अध्यक्ष डॉ जसविंदर सिंह गोगी ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा बस्तियों की लड़ाई को बड़ी ईमानदारी से लड़ा है और इस बार भी पार्टी पूरी ताकत से मलिन बस्ती वासियों के साथ खड़ी है। पूर्व पार्षद जगदीश धीमान ने कहा कि स्व इंदिरा गांधी ने देश की बंजर व बेकार पड़ी भूमि पर गरीब और भूमिहीन लोगों को झोपड़ी बनाने का अधिकार दिया था। निवर्तमान पार्षद इलियास अंसारी ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी परिषद ने बस्तियों को बचाने की पहल की है। पूर्व पार्षद ललित भद्री ने कहा कि देहरादून की सभी विधान सभाओं में बस्तियां हैं। इसलिए सभी को मालिकाना हक दिलाने के लिए लड़ाई लड़नी चाहिए। इस दौरान निवर्तमान पार्षद ऐतात खान, मुकीम अहमद, संगीता गुप्ता, पूर्व पार्षद राम सुख, कांग्रेस पार्टी के नेता एसबी थापा, अनिल कुमार, अवधेश कथिरिया, संजय भारती, आनंद सिंह पुंडीर, हरेंद्र बेदी, सरदार जसविंदर सिंह, जया गिलानी, सुमन जखमोला, शुभम सैनी, राइस फातिमा, यामीन खान, अनुज दत्त शर्मा, प्रवीण कश्यप, प्रवीण भारद्वाज आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन उत्तराखंड मलिन बस्ती विकास परिषद के महामंत्री दिनेश कौशल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *