Uttrakhand News :उत्तराखंड में हर वर्ष प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाया जाएगा,मुख्य अपर सचिव राधा रतूड़ी ने दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में हर वर्ष प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाया जाएगा। राज्य के अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने निर्देश दिए हैं कि 15 दिन केअंदर उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ का पोर्टल तैयार किया जाए।

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देश और संपूर्ण विश्व में रह रहे उत्तराखंड मूल के प्रवासियों का सटीक डाटा बेस प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

राधा रतूड़ी ने जानकारी दी कि शीघ्र ही सीएम पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप राज्य में हर साल प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाने की परंपरा शुरू की जाएगी। सचिवालय में उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ के गठन की औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने के निर्देश के साथ प्रवासी प्रकोष्ठ से जुड़े अधिकारियों को उन्होंने हिदायत दी कि उत्तराखंड मूल के प्रवासियों के लिए शुरू की जाने वाली वेबसाइट पर प्रवासियों को पंजीकरण की सुविधा दी जाए। इस वेबसाइट पर ही उनकी शिकायतों को हल करने का सिस्टम भी विकसित किया जाए। उन्होंने उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ के गठन के लिए बाकि राज्यों के प्रवासी सेल के तुलनात्मक अध्ययन के पश्चात ठोस एक्शन प्लान बनाने, फोकस एरिया तय करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में कार्यरत आउटसोर्स कर्मियों को छह माह से वेतन न मिलने पर भूख हड़ताल का किया एलान

इस बैठक में प्रवासी प्रकोष्ठ कार्यालय में अफसरों एवं कार्मिकों तैनाती, उत्तराखंड मूल के प्रवासियों के संबंध में डाटा बेस तैयार करने हेतु देश के विभिन्न राज्यों, शहरों और विदेशों में उत्तराखंडी प्रवासियों के संगठनों, एसोसिएशन एवं संस्थानों से सहयोग लेने का फैसला भी लिया गया। एसीएस राधा रतूड़ी ने कहा कि यह प्रकोष्ठ दुनिया भर में रह रहे राज्य के मूल लोगों को जोड़ने वाले सेतु का काम करेगा। बैठक में सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम, विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक सिडकुल रोहित मीणा, सदस्य सुधीर नौटियाल उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *