Uttrakhand News :अब विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को नहीं देनी होंगी अलग-अलग परीक्षाएं,एक परीक्षा देकर उतराखंड के इन विश्वविद्यालयों मिले सकेगा दाखिला

ख़बर शेयर करें -

राज्य के तीन विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को अब पीएचडी और बीएड में प्रवेश के लिए अलग-अलग परीक्षाएं नहीं देनी होंगी। एक परीक्षा देकर विद्यार्थियों को तीनों विश्वविद्यालयों में से किसी भी एक में दाखिल मिले सकेगा।

इसके लिए निदेशालय स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई है। एक प्रवेश परीक्षा होने से विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

विद्यार्थियों को अब सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, श्रीदेव सुमन और कुविवि में बीएड और पीएचडी में प्रवेश के लिए अलग-अलग परीक्षाएं नहीं देनी होगी। एक प्रवेश परीक्षा देकर विद्यार्थी को तीनों विवि में से किसी भी दाखिला मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :खुद को आइएएस अधिकारी बताकर यहा प्रशिक्षक दंपती से करीब 23 लाख से अधिक की करी धोखाधड़ी

अधिकारियों ने बताया कि अब तक विद्यार्थी जिस विवि से प्रवेश परीक्षा में शामिल होता था, उसी विवि में प्रवेश मिलता था। अब निदेशालय स्तर से एक प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। एक प्रवेश परीक्षा होने से विद्यार्थियों को एक से दूसरे विवि में दौड़ लगाने से निजात मिलेगी। वहीं एक परीक्षा होने से किसी भी विवि में दाखिला मिल सकेगा। जिसका सीधा लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड में भारी बारिश ने बढाई मुश्किले, गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मलबा आने से बाधित

💠समर्थ पोर्टल से होंगे आवेदन

स्नातक और स्नातकोत्तर के बाद बीएड और पीएचडी के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया समर्थ पोर्टल के माध्यम से होगी। इसके लिए भी पूरी तैयारी कर ली गई है।

बीएड व पीएचडी में प्रवेश को एसएसजे, श्रीदेव सुमन और कुविवि के लिए एक प्रवेश परीक्षा होगी। एक प्रवेश परीक्षा देकर विद्यार्थी किसी भी विवि में दाखिला ले सकता है। इसके लिए निदेशालय स्तर से तैयारियां पूरी कर ली गई है।

– डा. मुकेश सामंत, परीक्षा नियंत्रक एसएसजे विवि अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *