Uttrakhand News :प्रदेश में पांच लोकसभा सीटों के लिए नामांकन के तीसरे दिन नौ नामांकन पत्र हुए दाखिल, अब 3 दिन तक नहीं हो सकेंगे नामांकन

ख़बर शेयर करें -

प्रदेश में पांच लोकसभा सीटों के लिए नामांकन के तीसरे दिन शुक्रवार तक कुल नौ नामांकन पत्र दाखिल हुए। टिहरी सीट के लिए दो, गढ़वाल सीट के लिए एक, अल्मोड़ा और हरिद्वार सीट के लिए तीन-तीन नामांकन कराए गए।

शुक्रवार को अल्मोड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा समेत सात ने नामांकन कराया। उधर, शनिवार से तीन दिन तक नामांकन नहीं हो सकेंगे।

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव पहले चरण में हो रहा है। प्रदेश की पांच लोकसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया गत 20 मार्च को प्रारंभ हुई थी। पहले दिन किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं कराया, जबकि दूसरे दिन मात्र दो ही नामांकन कराए गए थे।

नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर शुक्रवार को भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट के लिए लालकुआं निवासी लक्ष्मण सिंह खाती ने चार सेट नामांकन पत्र खरीदे। अब तक नामांकन पत्र लेने वालों की संख्या नौ हो गई है।

💠बीएसपी प्रत्याशी नारायण राम ने खरीदे तीन नामांकन पत्र

वहीं अल्मोड़ा सीट से बीएसपी प्रत्याशी नारायण राम ने तीन नामांकन पत्र खरीदे। इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा के अतिरिक्त एक निर्दलीय अर्जुन प्रसाद ने भी नामांकन कराया। गढ़वाल सीट से पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) की प्रत्याशी सुरेशी देवी कोहली ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

यह भी पढ़ें 👉  Ramnagar News :रामनगर के गर्जिया मंदिर परिसर में अचानक लगी आग,परिसर में लगाए गए प्रसाद की दुकानें जलकर हुई राख

उन्होंने शुक्रवार को ही नामांकन पत्र खरीदा था। भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी के लिए अनुसूया उनियाल ने नामांकन पत्र खरीदा। निर्दलीय प्रत्याशियों अश्वनी मैंदोला और दीपेंद्र नेगी ने स्वयं नामांकन पत्र खरीदे। अभी तक एक प्रत्याशी ने ही नामांकन कराया है।

हरिद्वार सीट से 18 नामांकन पत्र खरीदे गए। दो प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। इनमें पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया (डी) के ललित कुमार और भारतीय राष्ट्रीय एकता दल के सुरेश पाल सम्मिलित रहे। उधर, हरिद्वार सीट के निर्वाचन अधिकारी धीराज गर्ब्याल के अनुसार भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नामांकन से संबंधित अपना आनलाइन डाटा फीड किया। टिहरी सीट से शुक्रवार को दो नामांकन हुए।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि 23 मार्च को चौथा शनिवार होने के कारण नामांकन नहीं होंगे। इसके साथ अब अगले तीन दिन यानी 25 मार्च तक रविवार और होली अवकाश के कारण सोमवार को नामांकन नहीं हो सकेंगे। यह कार्य पुन: 26 मार्च से होगा।

नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है। उन्होंने बताया कि सी विजिल एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की 6357 शिकायतें दर्ज हुई हैं। इन्हें समयबद्ध निस्तारित किया गया है। अब तक केरल के बाद उत्तराखंड में सी विजिल एप के माध्यम से सबसे अधिक शिकायतों का निस्तारण किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :यज्ञोपैथी रिसर्च सेंटर का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया उद्घाटन

💠मतदान कार्मिकों के लिए बूथ स्तर पर हेल्थ प्लान

उन्होंने बताया कि राज्य के लगभग 60 हजार से अधिक मतदान कार्मिकों के लिए विशेष वेलफेयर आफिसर की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक बूथ स्तर पर एक हेल्थ प्लान तैयार किया जा रहा है, ताकि मतदान कार्मिकों को किसी भी चिकित्सकीय आपातकालीन स्थिति में तत्काल उपचार उपलब्ध हो सके। इसके लिए निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्रों, उप जिला चिकित्सालयों, जिला चिकित्सालयों और हायर सेंटर को चिह्नित करते हुए बूथवार हेल्थ प्लान तैयार किया जा रहा है।

💠12 हजार से अधिक वाहनों की आवश्यकता

नमामि बंसल ने बताया कि राज्य के 11729 मतदेय स्थलों के लिए 12 हजार से अधिक वाहनों की तैनाती की आवश्यकता रहेगी। इसके लिए परिवहन विभाग से संबंधित सभी कार्मिकों के लिए डाक मतपत्र की व्यवस्था की जा रही है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की विशेष पहल के अंतर्गत सभी एआरओ ने संबंधित बीएलओ को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ा है। बीएलओ अपने बूथों के मतदाताओं के साथ वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जुड़े हैं। जन सामान्य के लिए विशेष जानकारी और मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *