Uttrakhand News :लोकसभा की पांच सीटों के लिए थमा चुनाव प्रचार,कल पांच सीटों पर 55 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

ख़बर शेयर करें -

2024: राज्य में लोकसभा की पांच सीटों के लिए पिछले लगभग एक महीने से चला आ रहा चुनाव प्रचार थम गया है। सभी पांचों सीटों गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, अल्मोड़ा व नैनीताल-ऊधम सिंह नगर पर शुक्रवार 19 अप्रैल को मतदान होगा।

राज्य के 83,37914 मतदाता इन पांच सीटों पर 55 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए एक लाख से अधिक कार्मिक, पुलिस व सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

💠65 कंपनी केंद्रीय बल तैनात

राज्य की पांच सीटों पर पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें शनिवार 18 मई 2024

मतदान को सकुशल व निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए 55 हजार सरकारी कर्मचारी और 40 हजार पुलिस कर्मी, होमगार्ड, पीआरडी व वन कर्मियों के अलावा 65 कंपनी केंद्रीय बल तैनात किया गया है। प्रदेश के 11729 मतदान केंद्र के लिए 715 पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं।

अब शेष 11008 पोलिंग पार्टियां गुरुवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। राज्य की नेपाल के तीन जिलों, चंपावत, ऊधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है।

💠आपात स्थिति में कर्मचारियों को लाने के लिए दो हेलीकाप्टर तैनात

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :चारधाम यात्रा पर आने वाले 50 वर्ष से अधिक आयु के तीर्थ यात्रियों की अनिवार्य रूप से की जाएगी स्वास्थ्य जांच,ई-स्वास्थ्य धाम एप की गई शुरुआत

उत्तर प्रदेश व हिमाचल से लगी सीमाओं पर सीसी कैमरों से नजर रखी जा रही है और यहां सघन जांच भी शुरू कर दी गई है। आपात स्थिति में कर्मचारियों को लाने के लिए दो हेलीकाप्टर तैनात किए गए हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि राज्य को कुल 274 जोन व 1499 सेक्टर में बांटा गया है। 5892 केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। राज्य में 809 बूथ अति संवेदनशील और 1365 बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं। इन पर विशेष नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *