Uttrakhand News :सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पहाड़ी जिलों को दी सौगात ईएसआई औषधालय का किया वर्चुअल उद्घाटन

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वरः मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्चुअल के माध्यम से राज्य के पर्वतीय जनपदों में कामगारों एवं उनके आश्रितों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए कर्मचारी बीमा योजना के अंतर्गत ईएसआई औषधालयों का शुभारंभ किया. साथ ही श्रम विभाग के अंतर्गत उत्तराखंड भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत पात्र कामगारों तथा नियोजित निर्माण श्रमिकों के बच्चों, आश्रितों को मुख्य धारा में जोड़ने और उन्हें शिक्षा प्रदान कर उनका भविष्य उज्ज्वल बनाने के उद्देश्य से दो मोबाइल लर्निंग स्कूल बसों का भी शुभारंभ किया.

💠बागेश्वर में भूल्यूडा मंडलसेरा में स्थापित औषधालय का शुभारंभ विधायक पार्वती दास ने फीता काटकर किया. वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत कामगार एवं उनके आश्रितजन संपूर्ण चिकित्सा उपचार, बीमारी, हितलाभ, नकद हितलाभ, मातृत्व हितलाभ, वृद्धावस्था देखभाल, शारीरिक पुर्नवास आदि से लाभान्वित होंगे. इस योजना के माध्यम से उन तक पहुंचना होगा जो इसकी पहुंच से बाहर हैं.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :अल्मोड़ा जेल में दीक्षा पाकर जूना अखाड़े में शामिल हुए अंडरवर्ल्ड डॉन प्रकाश पांडे को किया बर्खास्त

💠उन्होंने कहा कि संगठित व असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजना के दायरे में लाने के लिए श्रम विभाग को विस्तार पूर्वक कार्य करने की जरूरत है. संवदेनशील होकर बीमा योजना से आच्छादित व्यक्ति को लाभ पहुंचाने की दिशा में कार्य किया जाए. इस अवसर पर विधायक पार्वती दास ने कहा कि कामगारों एवं उनके आश्रितों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए योजना मील का पत्थर साबित होगी. सरकार की पहल से श्रमिकों के सामाजिक जीवन में बेहतर सुधार होगा. उन्होंने जनपद में स्थापित ईएसआई औषधालय के बेहतर संचालन की अपेक्षा करते हुए सभी कार्मिकों को पूर्ण मनोयोग से कार्य करते हुए पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने की अपील की.